home page

Chanakya Niti: शादी के बाद पत्नी को खुश करने के लिए ये टिप्स है सबसे बेस्ट, पहली बार में ही पत्नी हो जायेगी एकदम संतुष्ट

चाणक्य नीति को जीवन के हर क्षेत्र में सफल होने के लिए एक सफल व कारगर नीति बताया जाता है। चाणक्य नीति आज 2 हजार साल बाद भी आज भी उतनी ही प्रासंगिक है, जितनी कि चाणक्य के जीवन काल में थी।
 | 
chanakya-niti-ways-to-keep-wife-happy

चाणक्य नीति को जीवन के हर क्षेत्र में सफल होने के लिए एक सफल व कारगर नीति बताया जाता है। चाणक्य नीति आज 2 हजार साल बाद भी आज भी उतनी ही प्रासंगिक है, जितनी कि चाणक्य के जीवन काल में थी। आचार्य चाणक्य के व्यक्तिगत जीवन के बारे में ज्यादा उल्लेख नहीं मिलता है।

ऐसा माना जाता है कि आचार्य चाणक्य ने राष्ट्र निर्माण के लिए अपना जीवन खपा दिया और पूरे जीवन अविवाहित ही रहे, लेकिन आचार्य चाणक्य ने चाणक्य नीति ग्रंथ में पत्नी को खुश रखने के कुछ उपाय बताए हैं।

पसंद पर दें ध्यान

आचार्य चाणक्य के मुताबिक, आपकी पत्नी आपके लिए हमेशा टेस्टी खाना पकाती है, ऐसे में बदले में वह भी कुछ चीजों के बारे में चाहत रखती है।

वह इस बारे में आपके कभी कहेंगी नहीं लेकिन आपको उनकी पसंद के बारे में पता होना चाहिए। फिर कभी-कभी उनको खुश करने के लिए उन चीजों को कर भी दें। 

अच्छा सुनने वाला बनें

आचार्य चाणक्य के मुताबिक, कई बार जब आप अपने मन की बात किसी से कहते हैं तो आप सिर्फ उनसे कुछ कहना चाहते हैं ना कि उनसे सॉल्यूशन की मांग करते हैं, ठीक उसी तरह अगर आपकी पत्नी आपके कुछ कहना चाहती है तो उसकी बात को सुनें।

सॉल्यूशन देने के बजाए उन्हें गले लगाएं और सिर्फ इतना कहें कि आप उनके साथ हैं। हर किसी का ये ब्रेकडाउन हो सकता है, ऐसे में कई बार आपको सिर्फ सुनना चाहिए।

उन्हें गले लगाएं

आचार्य चाणक्य के मुताबिक, जब आप सुबह ऑफिस के लिए जाते हैं या फिर वापस आने के बाद अपनी पत्नी को गले लगाएं। उनके प्रति अपना प्यार दिखाएं। पति-पत्नी के रिश्ते में कई बार फिजिकल टच कमाल कर जाते हैं।

पत्नी पर रखें विश्वास

आचार्य चाणक्य के मुताबिक, ये तो हर रिश्ते की नीव होती है। रिश्ते में विश्वास का होना बेहद जरूरी है। उनसे बेवजाह के सवाल न करें साथ ही फोन की तलाशी जैसी चीजें बिल्कुल न करें।

अगर आप अपने पार्टनर पर शक करते हैं चो ये सभी चीजें उन्हें परेशान कर सकती हैं। ये सब करने से अच्छा है कि आप उन पर विश्वास रखें। 

रोमांटिक डेट करें प्लान 

आचार्य चाणक्य के मुताबिक, पत्नी को खुश करने के लिए इससे बेहतर कुछ हो ही नहीं सकता। अच्छे से रेस्तरां में उन्हें डेट पर ले जाएं ।

दिन भर घर के और ऑफिस का काम कर वे भी काफी परेशान हो जाती हैं, ऐसे में रोमांटिक डेट प्लान करें और कुछ समय साथ में बिताएं। चाहें तो लॉन्ग ड्राइव पर भी जा सकते हैं।