home page

Sasta LPG Cylender: LPG सिलेंडर पर इन लोगों को मिलेगी 300 रुपए की खास छूट, बस जल्दी से करवा ले ये खास काम

नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत के साथ ही भारत सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) के नियमों में महत्वपूर्ण बदलाव किया है। इस बदलाव के तहत वित्तीय वर्ष 2024-25 के दौरान, लाभार्थियों को एलपीजी सिलेंडर...
 | 
lpg-price-300-rupees-discount
   

नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत के साथ ही भारत सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) के नियमों में महत्वपूर्ण बदलाव किया है। इस बदलाव के तहत वित्तीय वर्ष 2024-25 के दौरान, लाभार्थियों को एलपीजी सिलेंडर पर प्रति सिलेंडर 300 रुपये की सब्सिडी मिलती रहेगी। यह राहत पूर्व में 31 मार्च 2024 तक सीमित थी, लेकिन सरकार ने इसे 31 मार्च 2025 तक विस्तारित कर दिया है।

नए वित्तीय वर्ष के शुरू होने के साथ प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना और कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में किए गए बदलाव ने सरकार की जनहितैषी नीतियों और ऊर्जा संरक्षण के प्रति प्रतिबद्धता को प्रदर्शित किया है। इससे न केवल आम उपभोक्ता को राहत मिलेगी, बल्कि यह देश में ऊर्जा संसाधनों के संरक्षण में भी योगदान देगा।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थियों को वर्ष भर में 12 रिफिल पर सब्सिडी का लाभ मिलता है। यह छूट प्रति सिलेंडर 300 रुपये है, जो सीधे पात्र लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा की जाती है। इस योजना की शुरुआत मई 2016 में की गई थी, जिसके तहत अब तक 10.27 करोड़ से अधिक परिवारों को लाभ पहुंचाया जा चुका है।

कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर पर भी राहत

सरकार ने होटल और रेस्तरां जैसे प्रतिष्ठानों में इस्तेमाल होने वाले कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में भी राहत प्रदान की है। 19 किलोग्राम के कॉमर्शियल सिलेंडर पर 31 रुपये की कटौती के बाद इसकी नई कीमत 1,764.50 रुपये हो गई है। इस कटौती के साथ जनवरी 2024 के बाद से कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की दरों में पहली बार कमी की गई है।

उपभोक्ताओं के लिए राहत

इन बदलावों के साथ सरकार ने एलपीजी उपयोगकर्ताओं, खासकर उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को एक बड़ी राहत प्रदान की है। इस कदम से न केवल आम जनता को आर्थिक बोझ से राहत मिलेगी, बल्कि यह ऊर्जा सुरक्षा और पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भी एक सकारात्मक कदम है।