home page

पहाड़ों से आई ठंडी हवाओ ने दिल्ली NCR में बढ़ाई ठंडक, मौसम विभाग ने जारी किया बारिश का अलर्ट

उत्तर भारत में ठंड की दस्तक ने एक बार फिर से लोगों को कंपकंपी में डाल दिया है। दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) समेत पूरे उत्तर भारत में तेज हवाओं (Strong Winds) के साथ बदलता मौसम लोगों के लिए ठंडी...
 | 
Rajasthan Weather Update (1)

उत्तर भारत में ठंड की दस्तक ने एक बार फिर से लोगों को कंपकंपी में डाल दिया है। दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) समेत पूरे उत्तर भारत में तेज हवाओं (Strong Winds) के साथ बदलता मौसम लोगों के लिए ठंडी और ठिठुरन भरी ठंड का अहसास करा रहा है।

उत्तर भारत में ठंडी हवाओं और बारिश के इस दौर ने एक बार फिर से लोगों को सर्दियों की ठिठुरन महसूस करा दी है। ऐसे मौसम में उचित सावधानियां बरतना और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना अत्यंत आवश्यक है।

तेज हवाएं और बादलों की लुकाछिपी

अगले तीन दिनों तक दिल्ली सहित पूरे एनसीआर में तेज हवाएं (Wind Speed) चलने और दिन में सूरज के बादलों से लुकाछिपी करने की संभावना है। मौसम विभाग (Weather Department) के अनुसार, इस दौरान हवाओं की रफ्तार 10 से 24 किलोमीटर प्रतिघंटा तक हो सकती है, जो कि 35 किमी प्रति घंटे तक भी बढ़ सकती है।

न्यूनतम तापमान में गिरावट

पहाड़ों पर हुई बर्फबारी (Snowfall) के चलते दिल्ली-एनसीआर में भी इसका असर दिख रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 7 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है।

उत्तर प्रदेश और झारखंड में बारिश की संभावना

उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों में हल्की बारिश (Light Rain) और बौछारों का अनुमान है। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh), झारखंड (Jharkhand), बिहार (Bihar) और हरियाणा (Haryana) में अगले कुछ दिनों तक मौसम में बदलाव और ठंडी हवाओं के साथ बारिश हो सकती है।

उत्तराखंड और हिमाचल में मौसम की स्थिति

उत्तराखंड (Uttarakhand) और हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में अगले पांच दिनों तक मौसम साफ रहने की संभावना है, लेकिन इसके बाद फिर से बारिश का अनुमान है। इन राज्यों में पिछले हफ्ते जमकर बर्फबारी हुई थी, जिसका असर अब मैदानी इलाकों में भी महसूस किया जा रहा है।

निवारक उपाय और सावधानियां

इस बदलते मौसम (Changing Weather) और ठंड के दौरान लोगों को उचित गर्म कपड़े पहनने, घरों को गर्म रखने और स्वास्थ्य का ख्याल रखने की जरूरत है। तेज हवाओं और बारिश के दौरान बाहर निकलते समय उचित सावधानी बरतनी चाहिए।