home page

Delhi Metro Line: दिल्ली NCR में इस जगह बिछाई जाएगी 72 किलोमीटर की नई मेट्रो लाइन, इन लोगों की हो जाएगी मौज

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने एक महत्वाकांक्षी परियोजना के तहत ग्रेटर नोएडा को नई दिल्ली एयरपोर्ट से जोड़ने की दिशा में एक कदम बढ़ाया है। इस 37 किलोमीटर लंबे मेट्रो रेल लिंक (Metro Rail Link) का उद्देश्य...
 | 
72 KM Long Metro Route

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने एक महत्वाकांक्षी परियोजना के तहत ग्रेटर नोएडा को नई दिल्ली एयरपोर्ट से जोड़ने की दिशा में एक कदम बढ़ाया है। इस 37 किलोमीटर लंबे मेट्रो रेल लिंक (Metro Rail Link) का उद्देश्य न केवल यात्रा को सुविधाजनक बनाना है बल्कि दो प्रमुख एयरपोर्ट्स के बीच एक सेतु का निर्माण करना भी है।

मेट्रो रूट की विशेषताएं

ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क-2 से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक यह मेट्रो रूट न केवल यात्रा के समय को कम करेगा बल्कि यह जेवर हवाई अड्डे (Jewar Airport) से इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (IGI Airport) तक सीधी कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।

इस नवीन परियोजना के तहत 7 मेट्रो स्टेशन (Metro Stations) का निर्माण होगा, जिससे नोएडा और ग्रेटर नोएडा के निवासी एक घंटे में दिल्ली एयरपोर्ट पहुंच सकेंगे।

डीपीआर का सौंपना और आगामी कदम

डीएमआरसी ने इस महत्वपूर्ण परियोजना की डिटेल्‍ड प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट (DPR) यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (YEIDA) को सौंप दी है। इस कदम से यह स्पष्ट होता है कि यमुना अथॉरिटी और उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Government) इस परियोजना को गति प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

यात्रियों के लिए लाभ

इस मेट्रो लाइन के बिछ जाने से यात्रियों को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से दिल्ली एयरपोर्ट तक मौजूदा मेट्रो सेवाओं के साथ एक अतिरिक्त विकल्प मिलेगा। यह न केवल यात्रा को और अधिक सुगम बनाएगा बल्कि दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों में सार्वजनिक परिवहन के विकल्पों को भी विस्तारित करेगा।

भविष्य की ओर एक कदम

यह मेट्रो रूट न केवल दिल्ली और ग्रेटर नोएडा के बीच एक मजबूत संपर्क स्थापित करेगा बल्कि यह नोएडा के विकास और विस्तार में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इस परियोजना से न केवल यातायात की सुविधा में वृद्धि होगी।

बल्कि यह क्षेत्र की आर्थिक प्रगति में भी योगदान देगा। इस प्रकार, यह मेट्रो लाइन नोएडा और ग्रेटर नोएडा के निवासियों के लिए नई संभावनाओं का द्वार खोलेगी।