home page

Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो में सफर करने वालों के शुरू हुई नई स्कीम, इस स्टेशन से आप भी चला सकेंगे मेट्रो

दिल्ली-एनसीआर के निवासी अब दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) को चलाने का अनोखा वर्चुअल अनुभव उठा सकते हैं। शिवाजी स्टेडियम मेट्रो स्टेशन (Shivaji Stadium Metro Station) पर खोले गए एक नए इंटरैक्टिव म्यूजियम...
 | 
delhi-metro-launches-this-scheme

दिल्ली-एनसीआर के निवासी अब दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) को चलाने का अनोखा वर्चुअल अनुभव उठा सकते हैं। शिवाजी स्टेडियम मेट्रो स्टेशन (Shivaji Stadium Metro Station) पर खोले गए एक नए इंटरैक्टिव म्यूजियम (Interactive Museum) में यह सुविधा उपलब्ध है।

सिम्युलेटर के माध्यम से मेट्रो चलाने का अनुभव

इस म्यूजियम में विशेष रूप से लगाए गए सिम्युलेटर (Simulator) में जॉयस्टिक और स्क्रीन के जरिए आप 'ट्रेन पायलट की सीट' पर बैठकर ट्रेन चलाने का रोमांच अनुभव कर सकते हैं।

दिल्ली मेट्रो का इतिहास और विकास 

इस म्यूजियम में डिजिटल डिस्प्ले के जरिए दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) के इतिहास, इसकी स्थापना से लेकर पहले गलियारे के उद्घाटन तक की जानकारी मिलती है।

ऑनलाइन क्विज और पर्यटक स्थलों की जानकारी

आगंतुक कियोस्क (Kiosk) के माध्यम से दिल्ली मेट्रो से जुड़े ऑनलाइन क्विज (Online Quiz) में भाग ले सकते हैं। साथ ही, विशाल स्क्रीन पर प्रदर्शित दिल्ली मेट्रो के नेटवर्क के माध्यम से स्टेशनों के आसपास के पर्यटक स्थलों की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

वर्किंग मॉडल और सुरक्षा दर्शन

म्यूजियम में वर्किंग मॉडल (Working Model) में ट्रेन, भूमिगत और ऊंचे ट्रैक, पुल और वायाडक्ट्स का दर्शन होता है। CISF के खोजी कुत्तों की सूझबूझ का प्रदर्शन भी इस अवसर पर किया जाता है।

आगामी योजनाएं और विस्तार 

DMRC ने ब्लू लाइन (Blue Line) के सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन (Supreme Court Metro Station) पर एक बड़ा मेट्रो संग्रहालय स्थापित करने की योजना बनाई है, जहां मौजूदा संग्रहालय की सामग्री को स्थानांतरित किया जाएगा।