home page

Delhi Weather Forecast: दिल्ली NCR के लोग इस तारीख से बारिश के लिए हो जाए तैयार, इस दिन बढ़ती हुई गर्मी से लोगों को मिलेगी राहत

दिल्ली और उसके आस-पास के क्षेत्रों में मौसम एक बार फिर से करवट लेने वाला है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में दिल्ली एनसीआर के इलाकों में आंधी और बारिश की संभावना जताई है।
 | 
delhi ka mausam kaisa rahega
   

दिल्ली और उसके आस-पास के क्षेत्रों में मौसम एक बार फिर से करवट लेने वाला है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में दिल्ली एनसीआर के इलाकों में आंधी और बारिश की संभावना जताई है। बादलों की आवाजाही और चंचल मौसम ने इस क्षेत्र के निवासियों को फिर से अपने गर्म कपड़े निकालने पर मजबूर कर दिया है।

इस तरह दिल्ली एनसीआर में मौसम के इस नए दौर को सभी को सावधानी के साथ स्वागत करने की जरूरत है, ताकि मौसम की मार से बचा जा सके और आने वाले दिनों में बदलते मौसम का लुत्फ उठाया जा सके।

पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव

मौसम विभाग की ताजा जानकारी के अनुसार पश्चिमी अफगानिस्तान और उसके आस-पास के क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। इसके साथ ही उत्तर पश्चिमी राजस्थान और दक्षिण पश्चिम मध्य प्रदेश पर साइक्लोनिक सर्कुलेशन का भी प्रभाव देखा जा रहा है। ये मौसमी परिवर्तन उत्तर पश्चिमी और मध्य भारत के बड़े हिस्सों में आंधी और बारिश का कारण बन रहे हैं।

दिल्ली एनसीआर में आंधी और बारिश की संभावना

खासकर दिल्ली एनसीआर की बात करें तो मौसम विभाग ने यहां 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलने वाली हवाओं के साथ हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है। इस दौरान तापमान में भी कोई बड़ा बदलाव नहीं होने की संभावना है, जिससे ठंडक बनी रहेगी।

आने वाले दिनों का मौसम

मौसम विज्ञानियों के अनुसार पहली अप्रैल तक दिल्ली एनसीआर में बादलों की आवाजाही जारी रहेगी। इस बीच पश्चिमी हिमालय के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की संभावना है। इसका असर दिल्ली एनसीआर के मौसम पर भी पड़ेगा। जिससे तापमान में दो से तीन डिग्री तक की गिरावट आ सकती है।

सावधानियां और सुरक्षा

आने वाले दिनों में मौसम के इस बदलाव के मद्देनजर नागरिकों को अपने स्वास्थ्य और सुरक्षा का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। बारिश और आंधी से बचने के लिए उचित तैयारी और सावधानियां बरतें। सड़क पर निकलते समय वाहन चालकों को भी अतिरिक्त सतर्कता बरतनी चाहिए।