home page

Desi Jugaad: छोटे कागज की मदद चुटकियों में डाल दिया सुई में धागा, गजब का जुगाड़ देखकर तो आप भी देंगे शाबाशी

आज के समय में भारतीय समाज में 'जुगाड़' एक आम शब्द बन चुका है जिसका मतलब होता है सीमित संसाधनों के साथ अधिकतम लाभ उठाना।
 | 
छोटे कागज की मदद चुटकियों में डाल दिया सुई में धागा
   

आज के समय में भारतीय समाज में 'जुगाड़' एक आम शब्द बन चुका है जिसका मतलब होता है सीमित संसाधनों के साथ अधिकतम लाभ उठाना। विशेषकर जब बात छोटे और जटिल कामों की आती है जैसे कि सुई में धागा डालना तब जुगाड़ तकनीक हमें बहुत सहायता मिलती है।

देशी जुगाड़

अक्सर घरों में सिलाई-कढ़ाई के दौरान सुई में धागा डालना एक चुनौतीपूर्ण कार्य होता है। खासकर बुजुर्गों के लिए यह काम काफी कठिन होता है। लेकिन अब एक नई जुगाड़ तकनीक से इस कार्य को बेहद आसान बनाया जा सकता है, जिसे एक युवक ने बनाया है और इसे सोशल मीडिया पर वायरल किया गया है।

सोशल मीडिया पर वायरल हुई वीडियो

इस वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर @gk.guide.hindi नामक यूजर ने शेयर किया है। वीडियो में युवक ने दिखाया है कि कैसे एक छोटे कागज के टुकड़े की मदद से सुई में धागा डालने का काम महज तीन सेकंड में किया जा सकता है। यह वीडियो अब तक 45 से अधिक बार लाइक किया जा चुका है और इसे देखकर अन्य लोग भी इस तकनीक को अपना रहे हैं।

तकनीक का आसानी से उपयोग

यह तकनीक बेहद सरल है। आपको बस एक छोटे कागज के टुकड़े को लेना है और उसे धागे के आधे हिस्से पर रखकर मोड़ना है। इसके बाद इस मुड़े हुए कागज को सुई के नुकीले सिरे में डालना है। कागज को खींचते समय धागा भी साथ में सुई के छेद में चला जाता है। इस प्रक्रिया में न तो ज्यादा समय लगता है और न ही ज्यादा मेहनत की आवश्यकता होती है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

जुगाड़ की उपयोगिता

इस तरह के जुगाड़ से न केवल समय की बचत होती है, बल्कि यह दैनिक जीवन के छोटे लेकिन महत्वपूर्ण कार्यों को आसान बनाता है। इस तकनीक को अपनाने से विशेषकर वे लोग लाभान्वित होते हैं जिन्हें दृष्टि संबंधी समस्याएं होती हैं या जिनके हाथ कांपते हैं। इस वीडियो के वायरल होने के पीछे की मुख्य वजह यही है कि यह तकनीक व्यावहारिक है और इसे कोई भी आसानी से अपना सकता है।