home page

Direct Ayodhya Bus: अयोध्या जाने वाले भक्तों के लिए हिमाचल प्रदेश और हरियाणा से चलेगी डायरेक्ट बसें, जाने कितना होगा किराया

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद से अयोध्या धाम के लिए अन्य राज्यों से परिवहन सेवाएं शुरू होने लगी हैं। अयोध्या धाम को हिमाचल प्रदेश और हरियाण प्रदेश से जोड़ने का प्रयास शुरू हो गया है।
 | 
Direct buses will run from Himachal Pradesh and Haryana for devotees going to Ayodhya.

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद से अयोध्या धाम के लिए अन्य राज्यों से परिवहन सेवाएं शुरू होने लगी हैं। अयोध्या धाम को हिमाचल प्रदेश और हरियाण प्रदेश से जोड़ने का प्रयास शुरू हो गया है। अंतरराज्यीय रोडवेज बस सेवा के संचालन के लिए राज्यों के बीच समझौता होना जरूरी है। यूपी में औपचारिकताएं पूरी होने के बाद बसों का संचालन जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है। 

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद देश भर से रामनगरी में श्रद्धालुओं का सैलाब आया है। कई प्रांतों के परिवहन निगमों के अधिकारियों ने श्रद्धालुओं को अयोध्या के दर्शन करने के लिए बस चलाने का प्रयास शुरू कर दिया है, जिससे उनकी आय में वृद्धि होगी। उत्तराखंड सरकार अयोध्या धाम के लिए रोडवेज बसों का संचालन कर रही है।

जबकि हरियाणा और हिमाचल प्रदेश के परिवहन निगम के अधिकारियों ने बसों को अयोध्या धाम के लिए चलाने के लिए विचार करना शुरू कर दिया है।

बसों के संचालन के लिए समझौता किया

हरियाणा रोडवेज के परिवहन अधिकारियों की एक टीम ने अयोध्या जाकर स्थानीय अधिकारियों से मुलाकात की है। वहीं, हिमाचल परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक ने फोन पर बसों के संचालन के लिए समझौता किया है और समय भी तय किया गया है। रोडवेज बसों के अंतरराज्यीय संचालन के लिए दोनों राज्यों ने यूपी परिवहन निगम मुख्यालय से पत्राचार भी शुरू किया है।

आदित्य प्रकाश, अयोध्या डिपो के एआरएम, ने बताया कि हरियाणा रोडवेज के अधिकारी एक बैठक करके गए हैं। आरएम विमल राजन ने उन्हें निगम मुख्यालय से संपर्क करके औपचारिकता पूरी करने की जानकारी दी है। हिमाचल प्रदेश के अधिकारी ने मोबाइल पर बातचीत की है।

उन्हें बस संचालन का समय भी चाहिए था। संबंधित दोनों राज्यों के बीच अंतरराज्यीय बस सेवा के संचालन के लिए समझौता होना चाहिए, उन्होंने कहा। मुख्यालय से संपर्क करने की सिफारिश की गई है। दोनों राज्यों के बीच समझौता होने पर बसें चालू होंगी। 

हरियाणा के गुरुग्राम स्टेशन से चलने वाली खास बसें 

रामलला प्राण प्रतिष्ठा के बाद से हरियाणा के गुरुग्राम डिपो से विशेष बसों को रामदर्शन के लिए भेजा जा रहा है।अयोध्या में श्रद्धालुओं की सुविधा और आय में बढ़ोत्तरी के मद्देनजर रनिंग में सीधी बस सेवा शुरू की जाएगी। स्पेशल बस सुबह चार बजे गुरुग्राम से अयोध्या जाती है और फिर अगले दिन सुबह पांच बजे अयोध्या से गुरुग्राम जाती है।

बसों का संचालन भी सोनीपत और फरीदाबाद स्टेशनों से होगा। यह बस गुरुग्राम से सोहना, पलवल, कोसी, मथुरा, आगरा और लखनऊ के माध्यम से अयोध्या पहुंचती है, जिसमें प्रति यात्री 990 रुपये खर्च होते हैं। 

पंचकूला स्टेशन से चलने वाली खास बस 

साथ ही, हरियाणा राज्य परिवहन सेवा के पंचकूला डिपो से अयोध्या धाम के लिए एक विशेष बस चलाई जा रही है। यह सप्ताह में तीन दिन (सोमवार, बुधवार, शुक्रवार) पंचकूला से सुबह 10.30 बजे रवानाहोगी . वह दिल्ली से होकर अम्बाला कैंट, करनाल, पानीपत, सराय-कालेखां, फरीदाबाद, पलवल, मथुरा, आगरा, लखनऊ आकर सुबह 6.00 बजे अयोध्या पहुंचेगी। अपरान्ह दो बजे अयोध्या वापस जाएगी। किराया प्रति यात्री 1300 रुपये है।