home page

मूली के साथ इन चीजों को भूलकर भी मत खाना, वरना स्वाद के चक्कर में हो जायेगी दिक्कत

जब से सर्दियाँ शुरू हो गई हैं, मूली बिकने लगा है। इस ठंड के मौसम में स्वादिष्ट मूली के पराठे से आप अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं
 | 
do-not-consume

सर्दियों के आगमन के साथ ही मार्केट में मूलीयाँ भी आनी शुरू हो चुकी है। इस ठंड के मौसम में स्वादिष्ट मूली के पराठे से आप अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं। मूली में विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन और फॉलिक एसिड शामिल हैं। साथ ही मूली में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण भी मौजूद होते हैं जो आपको कई बीमारियों से बचाते हैं।

क्या आप जानते हैं कि मूली को इन कुछ चीजों के साथ मिलाकर खाने से आपको फायदा नहीं मिल सकता है? आयुर्वेद में इसे कुछ चीजों के साथ नहीं खाने की सलाह दी गई है, क्योंकि इसके दुष्प्रभाव आपकी सेहत को खराब कर सकते हैं। आपको बताते हैं कि मूली के साथ क्या नहीं खाना चाहिए।

सलाद में न करें खीरे के साथ मूली का इस्तेमाल

खीरे और मूली को सलाद में अक्सर मिलाया जाता है। लेकिन इनका मिक्स सलाद खाने से आपके शरीर को लाभ की जगह नुकसान हो सकता है।  खीरा या मूली को सलाद में एकसाथ क़भी ना डालें। वास्तव में, मूली की तासीर गर्म है, जो आपके लिए बहुत अच्छी है। लेकिन इसे शाम को खाने से उसकी तासीर ठंडी हो जाएगी। तो दोपहर के खाने से बेहतर है।

मूली खाने के बाद दूध न पियें

लंच या डिनर पर मूली का सलाद या सब्जी खाने के बाद दूध न पियें। दूध और मूली को हमेशा दूर रखना चाहिए। अगर अपने मूली खाने के बाद दूध का इस्तेमाल किया तो इससे पर रैशेस आ सकते हैं और आपकी स्किन खराब हो सकती है। साथ ही मूली के पराठे या सब्जी के साथ दूध नहीं लेना चाहिए।

संतरों खाने के बाद मूली का सेवन नहीं करें

संतरा खाने के बाद कभी भी मूली न खाएं। इन दोनों को मिलाकर जहर बनने लगता है। अगर आपने इनका सेवन एक साथ या तुरंत बाद कर लिया तो आपको पेट से जुड़ी कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। मूली को 10 घंटे बाद ही खाना चाहिए।

मूली खाने के बाद तुरंत न पियें पानी

खांसी होने से बचने के लिए मूली खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। 

उपरोक्त सभी जानकारीयां इंटरनेट के माध्यम से जुटाई गई है और किसी भी जानकारी को इस्तेमाल में लाने से पहले अपनी रीसर्च जरुर करे ले या डॉक्टर से परामर्श जरुर कर लेवे. Canyonspecialtyfoods.com किसी भी प्रकार की जिम्मेदारी नही लेता है और जवाबदेही भी नही होगा.