home page

फ्रिज में इस जगह भूलकर भी मत रख लेना ताजा सब्‍ज‍ियां, पढ़े लिखे होने के बाद भी लोग कर बैठते है ये गलतियां

गर्मियों के मौसम में फ्रिज की महत्वपूर्णता अपरिहार्य हो जाती है। आजकल हर घर में फ्रिज आम बात है और लोग इसमें खाने-पीने की चीजें विशेषकर सब्जियां भर देते हैं। लेकिन क्या हम सभी फ्रिज का सही उपयोग कर रहे हैं?
 | 
Vegetables in the fridge (2)
   
WhatsApp Group Join Now

गर्मियों के मौसम में फ्रिज की महत्वपूर्णता अपरिहार्य हो जाती है। आजकल हर घर में फ्रिज आम बात है और लोग इसमें खाने-पीने की चीजें विशेषकर सब्जियां भर देते हैं। लेकिन क्या हम सभी फ्रिज का सही उपयोग कर रहे हैं? क्या हमें पता है कि किन चीजों को कहां रखना चाहिए और कहां नहीं?

फ्रिज का सही तरीके से उपयोग करना सिर्फ तकनीकी सुझाव नहीं है बल्कि यह आपके घरेलू बजट को भी प्रभावित करता है। इसलिए इसके सही उपयोग के बारे में जानकारी होना और उसे अमल में लाना अत्यंत जरूरी है।

ये भी पढ़िए :- होशियार लोग भी नही बता पाएंगे रेफ्रिजरेटर और फ्रिज में क्या होता है अंतर, जाने फ्रिज को हिंदी में क्या कहते है

फ्रिज में सब्जियों को सही तरीके से रखना 

फ्रिज में अलग-अलग खांचे और सेक्शन बने होते हैं जो कि विशेष रूप से अलग-अलग प्रकार के भोजन के लिए डिजाइन किए गए हैं। सब्जियों को हमेशा फ्रिज के निचले हिस्से में बने विशेष बॉक्स में ही रखना चाहिए। यह बॉक्स तापमान को संतुलित रखने में सहायक होता है और सब्जियों को ताजा बनाए रखता है।

फ्रीजर के नीचे बने ट्रे में सब्जियां न रखें

अक्सर लोग यह सोचते हैं कि सब्जियां सिर्फ फ्रीजर में ही नहीं रखनी चाहिए लेकिन फ्रीजर के नीचे बने ट्रे में भी सब्जियों को नहीं रखना चाहिए। यह ट्रे फ्रीजर के ठंडे प्रभाव के कारण सब्जियों को जल्दी खराब कर सकती है खासकर जब वहां नमी हो।

Vegetables in the fridge

सब्जियों को सही स्थान पर रखने के फायदे

सब्जियों को फ्रिज के नीचे बने विशेष बॉक्स में रखने से वे लंबे समय तक ताजा रहती हैं और उनकी पोषकता बनी रहती है। इस बॉक्स का तापमान आदर्श रहता है जो सब्जियों के लिए उपयुक्त होता है।

फ्रिज में खाने के सामान को सही तरीके से रखना

फ्रिज में सब्जियों के अलावा अन्य खाने के सामान को भी सही तरीके से रखने की आवश्यकता होती है। कच्चे और पके हुए खाने को अलग-अलग रखना चाहिए ताकि खाने में बैक्टीरिया का संक्रमण न हो। इससे खाना सुरक्षित और स्वास्थ्यवर्धक बना रहता है।

ये भी पढ़िए :- दूल्हे को याद नही था दो का पहाड़ा तो दुल्हन ने उठाया सख्त कदम, किया ऐसा काम की दूल्हे के उड़ गये होश

फ्रिज के सही उपयोग से जुड़ी जानकारी

फ्रिज का सही उपयोग करने से न केवल खाना ताजा रहता है बल्कि ऊर्जा की बचत भी होती है। फ्रिज के दरवाजे का सील चेक करें नियमित रूप से फ्रिज की सफाई करें और जरूरत पड़ने पर इसके फिल्टर और अन्य हिस्सों की मरम्मत कराएं। इससे फ्रिज की दीर्घकालिक कार्यक्षमता बनी रहती है।