home page

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते वक्त भूलकर भी मत करना ये 3 गलतियां, वरना हो सकता है नुकसान

आज क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल काफी बढ़ा है। लोग छोटे से बड़े तक क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना चाहते हैं। करना भी चाहिए..। जितनी अधिक ट्रांजेक्शन करेंगे, उतनी अधिक रिवॉर्ड प्वाइंट्स भी मिलेंगे.
 | 
transaction credit card

आज क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल काफी बढ़ा है। लोग छोटे से बड़े तक क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना चाहते हैं। करना भी चाहिए..। जितनी अधिक ट्रांजेक्शन करेंगे, उतनी अधिक रिवॉर्ड प्वाइंट्स भी मिलेंगे. इन रिवॉर्ड प्वाइंट्स को बाद में गिफ्ट, शॉपिंग या कैशबैक के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

जब लोग क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो वे अक्सर भूल जाते हैं कि वे कर्ज लेकर खरीद रहे हैं, जिसे बाद में चुकाना होगा और छोटी सी चूक भी भारी नुकसान को जन्म दे सकती है। तीन ऐसे व्यवहार हैं जो क्रेडिट कार्ड से कभी नहीं करना चाहिए, क्योंकि वे आपको मुसीबत में डाल सकते हैं (When You Should Not Use Credit Card)।

ATM से पैसे निकालने की गलती नहीं करें

जब आप क्रेडिट कार्ड बेचते हैं, बैंक से लेकर एजेंट तक, आपको इसका विशिष्ट विशेषता बताना चाहिए कि इसकी मदद से आप पैसे निकाल सकते हैं। वह, हालांकि, इस बात को नहीं बताते कि पहले ही दिन से आप जो पैसे निकालेंगे, उस पर भारी ब्याज लगेगा। यह ब्याज प्रति महीने 2.5 से 3.5 प्रतिशत तक हो सकता है।

फ्लैट ट्रांजेक्शन टैक्स भी देना होगा। जहां आपको क्रेडिट कार्ड से बिल चुकाने के लिए एक महीने का समय मिलता है और बिल नहीं चुकाने पर आप पर ब्याज लगता है। वहीं, एटीएम से पैसे निकालने पर ब्याज लगना शुरू हो जाता है और पैसे को चुकाने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिलता।

इंटरनेशनल ट्रांजेक्शन पड़ सकती हैं भारी

हर क्रेडिट कार्ड का एक विशेषता है कि उसका इस्तेमाल दूसरे देशों में भी किया जा सकता है। यद्यपि कई लोग क्रेडिट कार्ड की इस विशेषता से खुश हैं, बहुत से लोग इसके पीछे की बात नहीं जानते।

विदेश में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने पर आपको बढ़ती-घटती ट्रांजेक्शन फीस देनी पड़ती है। वैसे, अगर आप पैसे के बजाय कार्ड का उपयोग करना चाहते हैं तो आप प्रीपेड कार्ड को क्रेडिट कार्ड से बदल सकते हैं। 

बैलेंस ट्रांसफर में ज्यादा इस्तेमाल

बैलेंस ट्रांसफर बहुत से क्रेडिट कार्डों की एक विशेषता है। आप इसका इस्तेमाल करके एक क्रेडिट कार्ड से एक बिल भुगतान कर सकते हैं। ये सुनने में बहुत अच्छा लगेगा। शॉपिंग का बिल पहले एक क्रेडिट कार्ड पर चुकाने के लिए 30 से 45 दिन तक का समय मिला, फिर दूसरे क्रेडिट कार्ड से पहले भुगतान किया।

इस तरह शॉपिंग का बिल चुकाने के लिए 2-3 महीने का समय मिलेगा। यहां आपको बता दें कि बैलेंस ट्रांसफर फ्री नहीं है; इसके लिए आपको क्रेडिट कार्ड कंपनी या बैंक को एक चार्ज देना होगा। इससे भी बड़ा नुकसान है। क्रेडिट कार्ड एक प्रकार का ऋण है। 

यही कारण है कि अगर आप एक क्रेडिट कार्ड का बिल किसी दूसरे से चुकाते हैं, तो आप एक कर्ज का भुगतान करने के लिए दूसरा कर्ज ले रहे हैं। जब आपके पास बहुत ज्यादा पैसा नहीं है, तो बैलेंस ट्रांसफर करने में कोई समस्या नहीं है, लेकिन इसे आदत न बनाएं। ऐसा करने से आपका सिबिल स्कोर प्रभावित होगा।