home page

घर में भूलकर भी इस दिशा में न रखे जूते और चप्पल, वरना घर में रहती है अनबन

घर में सुख-समृद्धि (Peace and Prosperity) लाने के लिए वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह शास्त्र सकारात्मक (Positive) और नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) पर आधारित होता है।
 | 
direction to place shoe rack

घर में सुख-समृद्धि (Peace and Prosperity) लाने के लिए वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह शास्त्र सकारात्मक (Positive) और नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) पर आधारित होता है।

वास्तु के अनुसार, हर वस्तु का घर में एक निश्चित स्थान और दिशा (Direction) होती है। इसमें जूते-चप्पलों (Footwear) को रखने का भी विशेष महत्व है।

जूते-चप्पलों का उचित स्थान

वास्तु शास्त्र के अनुसार, जूते-चप्पलों को कभी भी उल्टा नहीं रखना चाहिए। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का आगमन (Negative Energy Influx) होता है। इससे परिवार की सुख-शांति (Family Harmony) में बाधा आ सकती है। उल्टे-सीधे चप्पल यह भी दर्शाते हैं कि धन के आगमन (Financial Flow) में रुकावट आ सकती है।

जूते-चप्पलों को सही तरीके से उतारना

जल्दबाजी में जूते-चप्पलों को कहीं भी उतारने से बचना चाहिए। यह घर में दरिद्रता (Poverty) का कारण बन सकता है। वास्तु के अनुसार, जूते-चप्पलों को उत्तर (North) या पूर्व (East) दिशा में नहीं रखना चाहिए। इन दिशाओं में रखने से घर की सकारात्मक ऊर्जा का नाश हो सकता है।

मां लक्ष्मी की दिशा में जूते-चप्पलों का प्रभाव

उत्तर और पूर्व दिशा मां लक्ष्मी (Goddess Lakshmi) की मानी जाती है। इन दिशाओं में जूते-चप्पल रखने से मां लक्ष्मी का वास (Divine Presence) नहीं होता है, जिससे आर्थिक समस्याएं (Financial Issues) आ सकती हैं।

जूतों की अलमारी का सही स्थान

वास्तु के अनुसार, जूते-चप्पलों को हमेशा जूतों की अलमारी (Shoe Rack) में रखना चाहिए। इस अलमारी को दक्षिण (South) या पश्चिम (West) दिशा में रखना शुभ (Auspicious) माना जाता है।

बाहर से आने पर जूते-चप्पलों का ध्यान

घर के बाहर से आते वक्त भी जूते-चप्पलों को दक्षिण या पश्चिम दिशा में ही उतारना चाहिए। वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में जूत-चप्पलों को घर के मुख्य द्वार (Main Entrance) पर उतारना अशुभ माना जाता है।

इस प्रकार, वास्तु शास्त्र के इन सरल नियमों का पालन करके हम अपने घर में सुख-समृद्धि और शांति को बनाए रख सकते हैं। ये छोटे-छोटे कदम हमारे जीवन में बड़े बदलाव ला सकते हैं।

(Disclaimer: ऊपर दी हुई जानकारी इंटरनेट के माध्यम से जुटाई गई और किसी भी जानकारी की प्रमाणिकता या सत्यता का CANYON SPECIALITY FOODS दावा नही करते है. किसी भी जानकारी को उपयोग में लाने से पहले अपने विशेषज्ञ से विचार विमर्श जरूर कर ले. किसी भी प्रकार के फायदें या नुकसान के लिए हमारी कोई जिम्मेवारी नही होगी.)