home page

ऑनलाइन होटल बुकिंग करते वक्त मत कर देना ये गलती, वरना बाद में करेंगे पछतावा

आज के डिजिटल युग में जहां एक क्लिक पर सभी सेवाएं उपलब्ध हैं, वहीं ऑनलाइन फ्रॉड के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। विशेषकर ऑनलाइन होटल बुकिंग के दौरान होने वाले फ्रॉड ने कई यात्रियों को परेशानी में डाल दिया है।
 | 
online hotel booking
   

आज के डिजिटल युग में जहां एक क्लिक पर सभी सेवाएं उपलब्ध हैं, वहीं ऑनलाइन फ्रॉड के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। विशेषकर ऑनलाइन होटल बुकिंग के दौरान होने वाले फ्रॉड ने कई यात्रियों को परेशानी में डाल दिया है। हाल ही में झांसी से अयोध्या दर्शन के लिए आए एक डॉक्टर के साथ हुए फ्रॉड ने इस समस्या की गंभीरता को और भी बढ़ा दिया है।

इस तरह की समस्याओं से बचने के लिए जागरूकता और सावधानी बेहद आवश्यक है। ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए सही जानकारी और सतर्कता ही आपकी सबसे बड़ी सुरक्षा है। अगर आप भी ऑनलाइन होटल बुकिंग कर रहे हैं, तो इन बातों का ध्यान रखें और सुरक्षित रहें।

बढ़ते जा रहे हैं ऑनलाइन फ्रॉड के मामले

ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले अपने जाल को व्यापक बनाते जा रहे हैं, और अब उनका निशाना ऑनलाइन होटल बुकिंग करने वाले लोग भी बन रहे हैं। इस प्रकार के फ्रॉड में ग्राहक से पेमेंट तो ले लिया जाता है, लेकिन बाद में पता चलता है कि होटल में कोई बुकिंग ही नहीं की गई थी।

साइबर एक्सपर्ट की सलाह

साइबर एक्सपर्ट अमित दुबे ने ऑनलाइन होटल बुकिंग करते समय बरती जाने वाली सावधानियों पर प्रकाश डाला है। उनकी सलाह है कि हमेशा वेरिफाइड ऑनलाइन होटल बुकिंग साइट्स का ही उपयोग करें।

वेबसाइट पर दिए गए पेमेंट नंबर पर सीधे पेमेंट ना करें और ऑफर्स के लालच में ना फंसें। रिव्यूज की जांच पड़ताल करें और होटल की तस्वीरें तथा डिटेल्स अवश्य देखें।

शक होने पर क्या करें?

ऑनलाइन पेमेंट करते समय यदि आपको शक हो, तो साइट की प्राइवेसी पॉलिसी अवश्य चेक करें। बुकिंग के बाद ईमेल में आने वाले कंफर्मेशन की जांच करें। यदि इसमें होटल के नाम, पते, संपर्क विवरण और बुकिंग विवरण शामिल नहीं हैं तो तुरंत शिकायत करें।