home page

गर्म दिनों में AC चालू करने से पहले जरुर कर लेना ये 6 काम, वरना एक गलती से हो सकता है भारी नुकसान

भारत के अधिकांश हिस्सों में सर्दी (Winter) का मौसम विदा ले चुका है, और गर्मी (Summer) ने अपनी दस्तक देनी शुरू कर दी है। तेज धूप और उमस भरी गर्मियां अपने साथ एयर कंडीशनर (AC) और कूलर्स (Coolers) के...
 | 
AC Summer Preparation Tips To Keep You Cool

भारत के अधिकांश हिस्सों में सर्दी (Winter) का मौसम विदा ले चुका है, और गर्मी (Summer) ने अपनी दस्तक देनी शुरू कर दी है। तेज धूप और उमस भरी गर्मियां अपने साथ एयर कंडीशनर (AC) और कूलर्स (Coolers) के उपयोग की आवश्यकता लेकर आती हैं।

लेकिन, गर्मियों के आगमन से पहले AC को ठीक से तैयार करना बेहद जरूरी होता है ताकि गर्मी के सीजन में किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। ये टिप्स न सिर्फ आपके AC की देखभाल में मदद करेंगे बल्कि इसे गर्मियों के लिए पूरी तरह से तैयार भी कर देंगे। इस तरह, आप गर्मी के मौसम में बिना किसी परेशानी के ठंडक का आनंद ले सकेंगे।

फिल्टर सफाई: बेहतर कूलिंग की कुंजी

AC का फिल्टर (Filter) हवा से धूल और अन्य कणों को छानने का काम करता है। समय के साथ, ये फिल्टर गंदगी से भर जाते हैं, जिससे AC की कूलिंग क्षमता (Cooling Capacity) प्रभावित हो सकती है। इसलिए, गर्मियों के आगमन से पहले इन फिल्टर्स की सफाई आवश्यक होती है।

आउटडोर यूनिट की देखभाल

स्प्लिट AC की आउटडोर यूनिट (Outdoor Unit) भी सर्दी के मौसम में धूल और गंदगी से भर सकती है। आउटडोर यूनिट की सफाई न केवल AC की कूलिंग दक्षता को बढ़ाती है बल्कि इसके लंबे समय तक चलने में भी मदद करती है।

कॉइल्स की सफाई

कंडेनसर और इवेपोरेटर कॉइल्स (Coils) पर जमी गंदगी AC की कूलिंग प्रक्रिया को धीमा कर सकती है। गर्मी के मौसम में AC को फिर से चालू करने से पहले इन कॉइल्स की सफाई सुनिश्चित करें।

रेफ्रिजरेंट लेवल की जांच

AC के संचालन के लिए रेफ्रिजरेंट (Refrigerant) का सही स्तर बहुत महत्वपूर्ण होता है। गर्मी के मौसम से पहले रेफ्रिजरेंट के स्तर की जांच कर लेना चाहिए ताकि AC की कूलिंग प्रभावित न हो।

वायरिंग की जांच

लंबे समय तक इस्तेमाल न होने के कारण AC की वायरिंग (Wiring) में क्षति हो सकती है। इसलिए, AC को चालू करने से पहले सभी वायरिंग की जांच कर लेना चाहिए।

मोड और टेम्परेचर सेटिंग्स की जांच

AC के मोड (Mode) और टेम्परेचर सेटिंग्स (Temperature Settings) की जांच कर लेनी चाहिए। इससे सुनिश्चित होता है कि AC सही तरीके से काम कर रहा है और आपको गर्मी में अधिकतम आराम प्रदान करेगा।