home page

मौज मस्ती के चक्कर में ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीना भी खड़ी कर सकता है परेशान, शराब की तरह कोल्डड्रिंक का भी इन अंगो पर पड़ता है बुरा प्रभाव

गर्मी के मौसम में कोल्ड ड्रिंक्स की मांग में तेजी आती है। बच्चे हों या बड़े सभी के लिए यह एक लोकप्रिय पेय बन जाता है।
 | 
harmful-effects-of-soft-drinks
   
WhatsApp Group Join Now

गर्मी के मौसम में कोल्ड ड्रिंक्स की मांग में तेजी आती है। बच्चे हों या बड़े सभी के लिए यह एक लोकप्रिय पेय बन जाता है। ठंडी ड्रिंक पीने के तुरंत बाद मिलने वाला ताजगी का अहसास बेहद सुखद होता है, लेकिन इसके सेवन के लंबे समय का असर सेहत के लिए उतने ही हानिकारक हैं। शुगर और कैलोरी से भरपूर ये ड्रिंक्स वास्तव में पोषण के लिहाज से खाली होते हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों की चेतावनी

शारदा हॉस्पिटल के इंटरनल मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर डॉ भुमेश त्यागी के अनुसार शुगरी ड्रिंक्स और पैकेज्ड जूस शरीर में कैलोरी को बढ़ाते हैं जो मोटापे को बढ़ावा देते हैं और डायबिटीज का खतरा बढ़ाते हैं। यह बात स्वास्थ्य के प्रति सचेत लोगों के लिए एक बड़ी चिंता का विषय है।

यह भी पढ़ें; जेठालाल का रोल ठुकरा कर अब पछता रहे है ये ऐक्टर्स, दिलीप जोशी से पहले इन एक्टरों को ऑफर हुआ था जेठालाल का रोल

कोल्ड ड्रिंक्स का विभिन्न अंगों पर असर 

लिवर पर प्रभाव
 
अधिक मात्रा में कोल्ड ड्रिंक पीने से लिवर में फ्रक्टोज की अधिकता फैट में बदल जाती है जिससे नॉन-एल्कोहॉलिक फैटी लिवर डिजीज का खतरा बढ़ जाता है।

दिमाग पर प्रभाव
 
अधिक शुगर का सेवन मस्तिष्क पर भी बुरा असर डालता है और इससे शुगर की लत लग सकती है। यह अवसाद और अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को भी बढ़ा सकता है।

पेट पर असर 

कोल्ड ड्रिंक्स में मौजूद फ्रक्टोज से पेट के आसपास फैट जमा होता है जिसे आंत की चर्बी कहा जाता है। यह हृदय रोग और मधुमेह के जोखिम को बढ़ाता है।

शुगर लेवल में बढ़ोतरी 

कोल्ड ड्रिंक्स के अधिक सेवन से शरीर में इंसुलिन प्रतिरोधकता हो सकती है जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है।

यह भी पढ़ें; अगले 48 में लोगों को गर्मी से मिलने वाला है छुटकारा, ठंडी हवाओ के साथ हो सकती है बारिश

मोटापे में बढ़ोतरी 

शरीर में अतिरिक्त शुगर का सेवन मोटापा बढ़ाने में सहायक होता है, जिससे शरीर के लगभग सभी मुख्य अंगों पर बुरा असर पड़ता है।