home page

कलर ब्लाइंड होने के कारण इस रंग को बिलकुल भी नही देख पाते कुत्ते, जाने रंग का नाम

कुत्ते हमारे सबसे वफादार दोस्त (Loyal Friends) माने जाते हैं। वे न केवल हमारे घर के सदस्य (Family Members) बन जाते हैं बल्कि हमारे जीवन में खुशियां भी लाते हैं। हालांकि, कई बार हमें यह जानना चाहिए कि हमारे ये चार...
 | 
dogs have colour blindness

कुत्ते हमारे सबसे वफादार दोस्त (Loyal Friends) माने जाते हैं। वे न केवल हमारे घर के सदस्य (Family Members) बन जाते हैं बल्कि हमारे जीवन में खुशियां भी लाते हैं। हालांकि, कई बार हमें यह जानना चाहिए कि हमारे ये चार पैरों वाले दोस्त इस रंग-बिरंगी दुनिया (Colorful World) को कैसे देखते हैं।

कुत्तों की दृष्टि पर वैज्ञानिक अध्ययन

एक वैज्ञानिक अध्ययन (Scientific Study) के अनुसार, कुत्ते वर्णांध (Color Blind) होते हैं, यानी वे हरे और लाल रंग (Green and Red Colors) के बीच अंतर नहीं कर पाते। इटली की यूनिवर्सिटी ऑफ बारी (University of Bari) के वैज्ञानिकों ने यह अनोखी रिसर्च की। इस रिसर्च में यह भी पाया गया कि कुत्तों की दृष्टि इंसानों की तुलना में कमजोर (Weaker Vision) होती है।

कुत्तों और इंसानों की दृष्टि में अंतर

कुत्तों की आंखों में चीजों का विजुअल इंसानों की तुलना में 8 गुना खराब (8 Times Poorer) दिखता है। जैसे कुछ इंसान वर्णांध होते हैं, उसी प्रकार कुत्तों को भी हरे और लाल रंग को समझने में परेशानी (Difficulty) होती है।

डॉग ट्रेनर्स के लिए महत्वपूर्ण सलाह

यूनिवर्सिटी ऑफ बारी के मार्सले सिंसिंशी (Marcelle Sinisi) ने डॉग ट्रेनर्स (Dog Trainers) को विशेष सलाह दी है। उन्होंने सुझाव दिया है कि घास में ट्रेनिंग (Grass Training) देते समय ट्रेनर्स को लाल कपड़े (Red Clothes) नहीं पहनने चाहिए, क्योंकि इससे कुत्तों को परेशानी हो सकती है।

डॉग ओनर्स के लिए सुझाव

अगर आप एक डॉग ओनर (Dog Owner) हैं, तो अपने कुत्ते के साथ खेलते समय हरे और लाल रंग के खिलौने (Toys) का इस्तेमाल न करें। इससे आपके प्यारे दोस्त को खेलने में आसानी होगी और वह अधिक खुश रहेगा।

इस तरह, इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर हम अपने कुत्ते के जीवन को अधिक आरामदायक (Comfortable) और खुशहाल (Happy) बना सकते हैं। उनकी दुनिया को समझने से हम उनके साथ और भी बेहतर बंधन (Bond) बना सकते हैं।