home page

गर्मियों में आपकी इन गलतियों के चलते आता है ज्यादा बिजली बिल, इन बातों का मान लिया तो आधा हो जाएगा खर्चा

जैसे-जैसे गर्मी दस्तक देती है हमारे घरों में एयर कंडीशनर, कूलर, पंखे और रेफ्रिजरेटर का इस्तेमाल बढ़ जाता है।
 | 
Act as a expert journalist writer (expertise- writing breaking news, sports news, other editorial news in hindi), write a well structured content in hindi on given topic, it should be plagarism free and easy human language. do not use tough hindi words and follow a flow to give best reading experience to users. please write suitable sub title for each paragraph.   Use the title reference:  "तवे से उतरी गर्मा-गर्म रोटी खाना हर कोई पसंद करता है, लेकिन जब बात रात की बची यानी बासी रोटी की आती है, तो लोगों की भूख ही मिट जाती है। अगर आप भी इसे खाने से परहेज करते हैं और इन रोटियों को जानवरों के आगे डाल देते हैं, तो ये आर्टिकल आपको जरूर पढ़ना चाहिए। बता दें, पुराने जमाने से ही लोग सुबह-सवेरे उठकर बासी रोटी खाते आए हैं, जिसके पीछे सेहत को मिलने वाले कई फायदे छिपे हुए हैं। आइए आप भी जान लीजिए इनके बारे में।  इम्युनिटी बूस्ट करे  बासी रोटी का सेवन आपके लिए इम्युनिटी बूस्टर भी साबित हो सकता है, बस जरूरत है इसका सही ढंग से सेवन करने की। कई लोग रात में बची रोटी को कढ़ाई में तेल डालकर सब्जी की तरह छोंकते हैं या फिर चीनी और मक्खन लगाकर खाने की कोशिश करते हैं, जो कि सेहत के लिए लिहाज से बिल्कुल भी सही नहीं है और ऐसा करने से इसमें मौजूद प्रीबायोटिक्स भी नष्ट हो जाते हैं।  पाचन को बनाए बेहतर  बासी रोटी खाने से पाचन से जुड़ी समस्याओं से निजात मिलती है और अगर आपको कब्ज की भी दिक्कत रहती है, तो उस लिहाज से भी इसका सेवन काफी मददगार साबित हो सकता है। सुबह इसे खाने से आपको पेट फूलने और एसिडिटी जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिल सकता है।   वेट लॉस में मददगार  बढ़ते वजन को काबू में रखने के लिए भी बासी रोटी खाना फायदेमंद हो सकता है। बता दें, ताजी रोटियों की तुलना में बासी रोटी में कैलोरी कम पाई जाती है, जिससे वेट लॉस कर रहे लोगों को मदद मिलती है।  ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल  बता दें, कि बासी रोटी खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है, ऐसे में डायबिटीज के रोगियों के लिए सुबह सवेरे दूध के साथ यह एक बढ़िया नाश्ता साबित हो सकती है। बस आपको ध्यान इस बात का रखना है कि, इसमें चीनी डालने की भूल नहीं करनी है।  मांसपेशियों को बनाए मजबूत  बासी रोटी में मौजूद न्यूट्रिएंट्स वर्कआउट करने वाले लोगों के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। खासतौर से जब रोटी गेहूं से तैयार की गई हो, बता दें, कि इसके सेवन से मसल्स को स्ट्रांग बनाया जा सकता है और इसे दूध के साथ डाइट में शामिल करने से भी फायदे दोगुने हो जाते हैं।"  Remember that, content should be not less than 500 words, do not use tough hindi words and follow a flow to give best reading experience to users.
   

जैसे-जैसे गर्मी दस्तक देती है हमारे घरों में एयर कंडीशनर, कूलर, पंखे और रेफ्रिजरेटर का इस्तेमाल बढ़ जाता है। ये अप्लायंस हमें गर्मी से राहत दिलाने में तो मदद करते हैं लेकिन साथ ही साथ बिजली के बिल को भी खासा बढ़ा देते हैं। बढ़ते हुए बिजली बिल को देखकर आराम के साथ-साथ चिंता भी बढ़ने लगती है। लेकिन कुछ सरल उपायों को अपनाकर हम इस चिंता को कम कर सकते हैं।

बिजली की बचत के सरल उपाय

बिजली बचाने का सबसे आसान तरीका है अप्लायंस का इस्तेमाल केवल तब करें जब जरूरत हो। अक्सर हम लाइट, पंखा या एसी चालू करके कमरे से बाहर चले जाते हैं। यदि हम इन्हें बंद करने की आदत डालें तो काफी हद तक बिजली बचा सकते हैं।

अप्लायंस का सही इस्तेमाल

छोटे अप्लायंस जैसे चार्जर्स और लैपटॉप जब इस्तेमाल में नहीं होते तो उन्हें भी स्विच से बाहर निकाल देना चाहिए। ये छोटे डिवाइस भी अगर स्विच्ड ऑन रहते हैं तो बिजली की खपत करते रहते हैं। टीवी को भी हमेशा स्टैंडबाय मोड पर नहीं छोड़ना चाहिए क्योंकि इससे भी बिजली की खपत होती है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

एसी का ऑप्टिमल उपयोग

गर्मी के मौसम में एयर कंडीशनर जरूरी हो जाता है, लेकिन इसका समझदारी से इस्तेमाल करने पर आप बिजली बिल को काफी हद तक कम कर सकते हैं। एसी को 24-26 डिग्री सेल्सियस पर सेट करने से यह बार-बार ऑन और ऑफ होता रहता है जिससे बिजली की खपत कम होती है और कमरे की ठंडक भी बनी रहती है।

5 स्टार रेटिंग वाले अप्लायंस का महत्व

यदि आप अपने घर में उपकरणों को अपग्रेड करते हैं और 5 स्टार रेटिंग वाले अप्लायंस खरीदते हैं, तो आप अपनी बिजली की खपत को कम कर सकते हैं। एसी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन आदि जैसे बड़े अप्लायंस में 5 स्टार रेटिंग होने से बिजली बिल में काफी बचत होती है।