home page

Electric Tractor: महंगे डीजल की कीमतों से किसानों को छुटकारा दिलाएगा ये इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर, जाने क्या होगी इस ट्रैक्टर की क़ीमत और फिचर्स

कार और स्कूटर के बाद अब बाजार में इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर भी हैं, जिससे किसानों को पेट्रोल और डीजल की लागत काफी कम हो सकती है।
 | 
महंगे डीजल की कीमतों से किसानों को छुटकारा दिलाएगा ये इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर

कार और स्कूटर के बाद अब बाजार में इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर भी हैं, जिससे किसानों को पेट्रोल और डीजल की लागत काफी कम हो सकती है।Sonalika, ट्रैक्टर बनाने वाली कंपनी, ने एक सस्ता लेकिन शक्तिशाली इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर सोनालिका टाइगर पेश किया है। यह ट्रैक्टर क्या खास है, इसकी कीमत क्या है और ये किसानों के लिए कितना फायदेमंद है?

ट्रैक्टर में मिलेगी हाई परफॉर्मेंस बैटरी

बैटरी एक इलेक्ट्रिक उपकरण में सबसे महत्वपूर्ण भाग है। इस ट्रैक्टर की शक्तिशाली 25.5 किलोवाट की बैटरी आसानी से 10 घंटे में पूरी तरह से चार्ज हो जाती है।इस ट्रैक्टर में फास्ट चार्जिंग का एक विकल्प भी है, जो इसे चार घंटे में चार्ज कर सकता है।

इसमें आठ घंटे की बैटरी बैकअप है, इसलिए बैटरी पूरी तरह चार्ज होने पर ट्रैक्टर आठ घंटे तक चल सकता है। इस बैटरी में नेचुरल कूलिंग सिस्टम है जिससे ये चार्ज होने के दौरान हीट अप नहीं होती और बैटरी की लाइफ 5 हजार घंटे है.

सोनालिका टाइगर ट्रैक्टर के बाकी फीचर्स

•    ये 11 HP का ट्रैक्टर है जिसकी पावर अधिकतम 15 हॉर्सपावर तक जा सकती है. 

•    इसमें 6 गेयर है जिसमें से 6 फॉरवर्ड और 2 रिवर्स गेयर हैं. ट्रैक्टर में ऑइल इमर्स्ड ब्रेक हैं

•    जर्मनी में डिजायन ये दमदार इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर एक घंटे में करीब 25 किलोमीटर तक चल सकता है.

•    ट्रैक्टर की लिफ्टिंग कैपेसिटी 500 किलोग्राम है यानी ये 500 किलोग्राम तक का वजन ट्रॉली या ट्रेलर से सहन कर सकता है. 

•    डीजल और पेट्रोल इंजन से चलने वाले ट्रैक्टर की तुलना में इस इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर से लागत 75% तक कम हो सकती है.

•    इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर होने की वजह से ये पर्यावरण के लिए भी मददगार है और प्रदूषण नहीं पैदा करता 

क्या है सोनालिका टाइगर ट्रैक्टर की कीमत?

किसानों के लिए ये काफी सुविधाजनक ट्रैक्टर है जो कम खर्चे में उनके खेती के काम कर सकता है. सोनालिका इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर का मूल्य 6.40 लाख से 6.72 लाख रुपये है।इस पर पांच वर्ष की वारंटी भी मिलेगी।

सोनालिका ट्रैक्टर का एक और लाभ यह है कि इससे इंजन से हीट नहीं निकलती, इससे किसान काम करते समय आराम से रह सकते हैं।बैटरी से चलने वाले इस ट्रैक्टर का रखरखाव सस्ता है क्योंकि इसमें नॉर्मल की जगह कम भाग लगे हैं।