home page

गांव या शहर के नजदीक खाली पड़ी थोड़ी सी जमीन भी आपको बना देगी मालामाल, इन 3 बिजनेस को शुरू करके कर सकते है मोटी कमाई

हर साल, गांव से शहर की ओर रोजगार की तलाश में बड़ी संख्या में लोग पलायन करते हैं।
 | 
गांव या शहर के नजदीक खाली पड़ी थोड़ी सी जमीन भी आपको बना देगी मालामाल
   

हर साल, गांव से शहर की ओर रोजगार की तलाश में बड़ी संख्या में लोग पलायन करते हैं। पिछले दस से बीस वर्षों में ये आंकड़े काफी बढ़ गए हैं। शहर की ओर चले गए किसानों ने खेती योग्य जमीन छोड़ दी है। इन जमीन पर खेती नहीं होती, जब आप शहर में जाते हैं।

साथ ही, इन खेतों को मालिक की अनुपस्थिति में हड़पने का खतरा भी बढ़ जाता है। यह खबर खास तौर पर आपके लिए है अगर आपके गाँव में भी कोई खाली स्थान है। आज हम आपको गाँव की जमीन से अच्छी खासी कमाई करने वाले कुछ बिजनेस आइड बताने जा रहे हैं। आपके उपस्थित होने पर ये व्यवसाय भी अच्छी कमाई करेंगे। इनके बारे में इस भाग में अधिक जानेंगे: 

शहर में खाली जमीन पर पेड़ लगाने का अवसर है। देश लकड़ी की बहुत मांग करता है। आप सांगवान, महानीम, चंदन, महोगनी, शीशम और कई और पेड़ लगा सकते हैं। आप इन पेड़ों की लकड़ी बेचकर काफी पैसा कमाएंगे।भविष्य में सौर ऊर्जा का उपयोग बहुत बढ़ने वाला है।

यही कारण है कि आप गाँव में स्थित खाली जमीन पर सोलर प्लांट या पवन ऊर्जा प्लांट लगा सकते हैं।यह बिजली सरकारी और निजी कंपनियों को बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। आप सोलर प्लांट लगाने के लिए निजी कंपनियों को जमीन किराये पर भी दे सकते हैं। अगर आपकी जमीन राजमार्ग के निकट है ऐसे में आप यहां एक रेस्तरां या स्टेप बना सकते हैं, जहां लोग आराम करने के लिए रुक सकते हैं। लेकिन कई राज्यों में इसके लिए परमिशन चाहिए।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now