home page

हर रोज़ की सफ़ाई के बाद भी बाथरूम रहता है गंदा, तो कर ले ये काम फिर एकदम साफ़ दिखेगा आपका बाथरूम

जैसे की हम सभी जानते है की घर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा बाथरूम है। इसलिए इसे साफ रखना अनिवार्य है। साथ ही हाइजीन के लिए भी इसकी सफाई बहुत महत्वपूर्ण है। अगर नहीं, तो इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।
 | 
Is it OK to clean a toilet with baking soda

जैसे की हम सभी जानते है की घर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा बाथरूम है। इसलिए इसे साफ रखना अनिवार्य है। साथ ही हाइजीन के लिए भी इसकी सफाई बहुत महत्वपूर्ण है। अगर नहीं, तो इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। वैसे तो इसे साफ करने के लिए कई क्लीनर उपलब्ध हैं।

लेकिन यदि आप एक केमिकल-मुक्त ऑलराउंडर क्लीनर की तलाश में हैं, तो बेकिंग सोडा सबसे अच्छा है। क्योंकि यह आपके बाथरूम में लगे महंगे पत्थर से गंदगी को हटाने के साथ-साथ इसे क्षतिग्रस्त होने से भी बचाता है

शावर हेड के दाग को बेकिंग सोडा से हटाएं

यदि आपके बाथरूम में लगा शावर हेड्स गंदा हो गया है या जाम हो गया है, तो बेकिंग सोडा से इसे फिर से चमका सकते हैं। इसके लिए अपने शॉवर हेड को अलग करें और इसे घंटे भर के लिए बेकिंग सोडा और विनेगर के घोल में भिगोकर छोड़ दें। यदि शावर हेड खोलना मुश्किल हो तो एक प्लास्टिक की थैली में घोल भरकर मुंह पर बांध दें।

बेकिंग सोडा से टाइल्स ऐसे चमकाएं

पानी के कारण बाथरूम की टाइल्स पर जमने वाली पीली काई को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा एक अच्छा उपाय है। इसके लिए डिशवॉश साबुन को बेकिंग सोडा के घोल में मिलाकर टाइल्स पर लगाकर पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें। फिर फ्लोर को स्क्रब या ब्रश की मदद से रगड़कर साफ कर लें।

मिरर पर पानी के दाग हटाने का तरीका

कांच की सफाई करना काफी मुश्किल होता है। क्योंकि सूखने के बाद इसपर पानी के दाग नजर आने लगते हैं। ऐसे में बाथरूम में लगे मिरर को चमकाकर रखने के लिए बेकिंग सोडा बहुत ही मददगार साबित होता है। 

इसके लिए आपको थोड़ा सा बेकिंग सोडा और वाइट विनेगर मिलाकर एक घोल बनाना है। फिर एक कॉटन के कपड़े को इसमें भिगोकर कांच साफ करें। ऐसा करने से दाग और सफाई के बाद निशान दूर होंगे।

बेकिंग सोडा से टॉयलेट साफ करें

टॉयलेट सीट को साफ करने के लिए वैसे तो कई केमिकल क्लीनर है। लेकिन बेकिंग सोडा की मदद से आप इसे लंबे समय तक चमकाकर और स्मैल फ्री रख सकते हैं। इसके लिए बेकिंग सोडा और डिश सोप का घोल बनाएं और इससे शीट को साफ करें।