home page

मीटर जीरो दिखाने के बाद भी ग्राहकों को ऐसे चुना लगाते है पेट्रोल पंप वाले, इन 5 तरीको से भोलेभाले ग्राहकों को बनाया जाता है उल्लू

हाल के समय में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में ज्यादा वृद्धि ने आम आदमी की जेब पर गहरा असर डाला है। ईंधन की बढ़ती कीमतें पहले से ही बजट को संतुलित करने की चुनौती पेश कर रही हैं।
 | 
मीटर जीरो दिखाने के बाद भी ग्राहकों को ऐसे चुना लगाते है पेट्रोल पंप वाले, इन 5 तरीको से भोलेभाले ग्राहकों को बनाया जाता है उल्लू
   

हाल के समय में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में ज्यादा वृद्धि ने आम आदमी की जेब पर गहरा असर डाला है। ईंधन की बढ़ती कीमतें पहले से ही बजट को संतुलित करने की चुनौती पेश कर रही हैं। इस परिदृश्य में फ्यूल फिलिंग स्टेशनों पर होने वाली धोखाधड़ी और ठगी से बचना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है।

कम फ्यूल भरने की चालाकी

अगर आप अपनी नजरें मीटर पर नहीं रखते हैं तो पेट्रोल पंप कर्मचारी आपसे ठगी कर सकते हैं। वे अक्सर मीटर को रीसेट नहीं करते और आपको पूरी राशि चुकानी पड़ती है लेकिन वास्तव में आपको कम फ्यूल मिलता है। इससे बचने के लिए हमेशा मीटर रीसेट होते हुए देखें और पक्का करें कि सही मात्रा में फ्यूल भरा गया है।

मशीन में चिप लगाने की ठगी

कुछ पेट्रोल पंप धोखाधड़ी के लिए फ्यूल मशीनों में चिप लगा देते हैं जिससे मशीन तो पूरी मात्रा दिखाती है लेकिन वास्तव में ग्राहक को कम फ्यूल मिलता है। इससे बचने के लिए यदि संदेह हो तो 5 लीटर टेस्ट करने को बोले।

बिना अनुमति के सिंथेटिक तेल भरना

अक्सर बिना ग्राहक की अनुमति के सिंथेटिक तेल भर दिया जाता है जो कि महंगा होता है। सुनिश्चित करें कि आपने पेट्रोल पंप अटेंडेंट को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि आप किस प्रकार का फ्यूल भरवाना चाहते हैं।

फ्यूल की खराब क्वालिटी

फ्यूल की क्वालिटी को जांचने के लिए आप इंजन फिल्टर पेपर टेस्ट की मांग कर सकते हैं। यदि फिल्टर पेपर पर दाग छूटता है तो फ्यूल मिलावटी है। यह जांच आपके वाहन के लिए खराब फ्यूल से बचाव कर सकती है।

पेट्रोल की सही कीमत जांचें

फ्यूल भरवाने से पहले पेट्रोल की कीमत को अवश्य जांच लें। किसी भी पेट्रोल पंप द्वारा अधिक कीमत वसूलना गैरकानूनी है।