home page

पढ़े लिखे लोग भी नही जानते वंदे भारत ट्रेन में खाना बुक करने का तरीका, इस तरह ऑर्डर करोगे तो सीट पर जल्दी मिलेगा खाना

वंदे भारत में ट्रेवल करने के बारे में सोच रहे हैं, तो एक बार जान लें यहां कैसे खाने की बुकिंग की जाती है। स्टेप्स जानने के बाद यकीनन आपको फूड बुकिंग को लेकर कोई दुविधा नहीं होगी। बता दें लंबी दूरी वाले लोग ही 3 से 4....
 | 
option for food in vande bharat express
   

वंदे भारत में ट्रेवल करने के बारे में सोच रहे हैं, तो एक बार जान लें यहां कैसे खाने की बुकिंग की जाती है। स्टेप्स जानने के बाद यकीनन आपको फूड बुकिंग को लेकर कोई दुविधा नहीं होगी। बता दें लंबी दूरी वाले लोग ही 3 से 4 स्टेशन पर ट्रेन से बाहर निकल सकते हैं। ऐसे में आपके लिए खाना खाना या लेना काफी मुश्किल है। इसलिए ट्रेन में खाने की बुकिंग के बारे में जानना बेहद जरूरी है।

खाने के लिए कैसे बुकिंग करें

अगर आप ऑनलाइन बुकिंग करना चाहते हैं, तो आपको ऑनलाइन टिकट बुक करते समय खाने का ऑप्शन मिल जाएगा। टिकट बुक करते समय नाश्ता और खाने का ऑप्शन होता है, लेकिन बुकिंग के समय आपको ध्यान रखना है कि आप शाम की चाय या नाश्ता लेना चाहते हैं या नहीं। या फिर केवल डिनर का ही ऑप्शन रखना चाहते हैं।

खाने के लिए कितने पैसे रहते हैं

अगर आप घूमने के दौरान केवल चाय ही चाहते हैं तो आपको 15 रुपए देने पड़ेंगे। अगर आप एक्जीक्यूटिव चेयर कार में सफर कर रहे हैं और नाश्ता लेना चाहते हैं तो इसके लिए पैसे 155 रुपए देने पड़ेंगे।

EC क्लास में सफर के लिए 3015 रुपए देने पड़ेंगे। इसी में खाना शामिल होता है। वहीं CC क्लास में सफर कर रहे लोगों को 1600 से 1700 रुपए देने होते हैं, जिसमें कई ट्रेनों में खाने का खर्च अलग रहता है।

क्या वंदे भारत में नॉन वेज खाना मिलता है

वंदे भारत ट्रेन में नॉन वेज खाने का ऑप्शन नहीं दिया गया है। वंदे भारत ट्रेन में यात्रियों को केवल शाकाहारी भोजन ही प्रदान किया जाता है। इस ट्रेन में नॉन-वेज खाने का कोई विकल्प नहीं होता। यह निर्णय भारतीय रेलवे द्वारा यात्रियों की विविधता और खानपान की पसंद को देखते हुए लिया गया है।

क्या वंदे भारत ट्रेन में खाना ले जा सकते हैं? 

अगर आप वंदे भारत में अपने घर का खाना ले जाना चाहते हैं, तो इसमें कोई रोक-टोक नहीं है। यात्रियों को अपनी पसंद के अनुसार घर का बना खाना ले जाने की पूरी आजादी है। इससे उन्हें यात्रा के दौरान अपनी पसंदीदा और स्वस्थ भोजन का आनंद लेने का मौका मिलता है।