home page

पढ़े लिखे होशियार लोग भी नही जानते Tomato Sauce और Ketchup के बीच फर्क, जाने इनमे क्या है असली अंतर

सॉस और केचप के बीच का प्रमुख अंतर उनके निर्माण प्रक्रिया और सामग्री में निहित है। केचप विशेष रूप से टमाटर से बनता है जिसमें चीनी और विभिन्न प्रकार के मसाले मिलाकर गाढ़ा बनाया जाता है।
 | 
difference-between-tomato-sauce-and-ketchup
   

सॉस और केचप के बीच का प्रमुख अंतर उनके निर्माण प्रक्रिया और सामग्री में निहित है। केचप विशेष रूप से टमाटर से बनता है जिसमें चीनी और विभिन्न प्रकार के मसाले मिलाकर गाढ़ा बनाया जाता है। इसके विपरीत, सॉस न केवल टमाटर बल्कि अन्य सामग्रियों से भी बनाया जा सकता है, जिसमें तेल का उपयोग भी शामिल है।

टमाटर केचप

टमाटर केचप में 25% तक चीनी होती है, जो इसे एक विशिष्ट मीठा स्वाद प्रदान करती है। यह स्वाद और संरचना में गाढ़ा होता है, जिससे यह खाने के साथ एक लोकप्रिय साथी बन जाता है। केचप, मूल रूप से टमाटर से बना होता है, जिसे आधुनिक समय में सॉस का एक विकसित रूप माना जा सकता है।

सॉस

सॉस की दुनिया में विविधता का खजाना है। इसमें शुगर की मात्रा नहीं होती बल्कि मसाले इसका मुख्य आकर्षण होते हैं। सॉस खाने के स्वाद और नमी को बढ़ाने के लिए परोसा जाता है, जिससे खाने का अनुभव और भी उत्कृष्ट हो जाता है।

दोनों में अंतर 

अक्सर लोग टमाटर की चटनी को सॉस कह देते हैं लेकिन केचप को चटनी कहना उचित नहीं है। इन दोनों में सबसे बड़ा अंतर यही है कि केचप में चीनी होती है जबकि सॉस में नहीं। यह समझना महत्वपूर्ण है कि सॉस और केचप, दोनों ही खाने का स्वाद बढ़ाते हैं लेकिन उनके उपयोग और संयोजन में मौलिक अंतर होता है।