home page

हैवी ड्राइवर भी नही जानते गाड़ी की माइलेज निकालने का ये खास तरीका, एक लीटर तेल में कितने किलोमीटर चलती है आपकी गाड़ी

जब भी बात आती है कार खरीदने की तो "माइलेज कितना देती है?" यह प्रश्न हर ग्राहक की जुबान पर होता है। इस सवाल का महत्व समझते हुए कार निर्माता कंपनियां अपनी गाड़ियों की फ्यूल एफिशिएंसी ARAI से सर्टिफाई करवाती हैं।
 | 
how to check a car mileage
   

जब भी बात आती है कार खरीदने की तो "माइलेज कितना देती है?" यह प्रश्न हर ग्राहक की जुबान पर होता है। इस सवाल का महत्व समझते हुए कार निर्माता कंपनियां अपनी गाड़ियों की फ्यूल एफिशिएंसी ARAI से सर्टिफाई करवाती हैं। लेकिन क्या यह आंकड़े हमेशा वास्तविक उपयोग में उतने ही सटीक होते हैं? हालांकि कई लोग इससे संतुष्ट नहीं हैं।

इसलिए आइए समझते हैं कि कैसे आप खुद अपनी कार का असली माइलेज नाप सकते हैं। इस प्रक्रिया को अपनाकर आप अपनी कार के वास्तविक माइलेज का सटीक अंदाजा लगा सकते हैं। यह न केवल आपको अपनी कार की असली क्षमता जानने में मदद करेगा, बल्कि आपको ईंधन की खपत के प्रति अधिक जागरूक भी बनाएगा।

टैंक फुल करवाने की आवश्यकता

सबसे पहला कदम होता है आपकी कार का टैंक पूरी तरह से फुल करवाना। यह सुनिश्चित करें कि टैंक बिल्कुल ऊपर तक भरा हुआ है, क्योंकि फ्यूल पंप के ऑटो-कट सिस्टम में थोड़ा विविधता होती है। यहाँ यह भी ध्यान रखें कि टैंक में कितना फ्यूल गया है, इसे अवश्य नोट कर लें।

ट्रिप मीटर को रीसेट करना

टैंक फुल करने के बाद कार के अंदर जाकर इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर दिखाई देने वाले ट्रिप मीटर को जीरो पर रीसेट कर दें। इससे आपको यह पता चलेगा कि आपने कितनी दूरी तय की है।

सही तरीके से गाड़ी चलाएं

अब आपकी कार तैयार है सड़क पर दौड़ने के लिए। आपको कम से कम 250-300 किलोमीटर तक ड्राइव करनी चाहिए ताकि एक सटीक माइलेज का अंदाजा लगाया जा सके। इस दौरान स्पीड लिमिट का ध्यान रखें और सड़क की स्थिति के अनुसार गाड़ी चलाएं।

माइलेज की गणना

जब आपकी ड्राइव पूरी हो जाए तो कोशिश करें कि आप उसी फ्यूल स्टेशन पर वापस आएं जहां से आपने फ्यूल भरवाया था। फिर से उसी नोजल का उपयोग करके टैंक को ब्रिम तक भरें और देखें कि अब कितना फ्यूल लगा। इसे नोट कर लें। माइलेज की गणना करने का फॉर्म्युला है - (Kms driven/ Fuel consumed)