home page

फोन में इंटरनेट नही है तो भी हो जाएगा UPI का पेमेंट, बस फोन में ऑन कर ले ये खास सेटिंग

क्या आपको पता है कि आप अपने मोबाइल फोन के जरिए बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं? जी हाँ विशेषकर उन जगहों पर जहाँ इंटरनेट की पहुँच नहीं है
 | 
offline-upi-payment
   

क्या आपको पता है कि आप अपने मोबाइल फोन के जरिए बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं? जी हाँ विशेषकर उन जगहों पर जहाँ इंटरनेट की पहुँच नहीं है या नेटवर्क कवरेज कमजोर है वहां यह सुविधा बेहद कारगर साबित हो सकती है। इस सुविधा को ऑफलाइन यूपीआई पेमेंट सेवा कहा जाता है, जो यूएसएसडी कोड आधारित सर्विस पर काम करती है।

यूपीआई ऑफलाइन पेमेंट की प्रक्रिया

यूपीआई ऑफलाइन पेमेंट के लिए आपको *99# डायल करना होता है। यह सर्विस देश भर में उपलब्ध है और इसे भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (National Payments Corporation of India) द्वारा शुरू किया गया है। इस सर्विस का उपयोग करने के लिए आपको केवल अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से USSD नंबर डायल करना होता है।

ऑफलाइन यूपीआई पेमेंट की लिमिट और शुल्क

ऑफलाइन यूपीआई पेमेंट के लिए उपयोगकर्ताओं की लेन-देन की सीमा 5000 रुपये तक तय की गई है। हालांकि, प्रत्येक ट्रांजेक्शन पर 0.50 रुपये का शुल्क भी लगता है। इससे यूजर्स को छोटी और जरूरी राशियों का आदान-प्रदान करने में सुविधा होती है, खासकर उन स्थानों पर जहां इंटरनेट सुविधा नहीं है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

ऑफलाइन यूपीआई पेमेंट का सेटअप कैसे करें

ऑफलाइन यूपीआई पेमेंट सेटअप करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन के डायलर में *99# डायल करना होगा। इसके बाद भाषा चुनें फिर बैंक का IFSC कोड दर्ज करें और अपना बैंक खाता चुनें। इसके बाद आपको अपने डेबिट कार्ड की अंतिम 6 अंक और एक्सपायरी डेट दर्ज करनी होगी। ये सारी जानकारी सही होने पर यूपीआई फीचर चालू हो जाएगा।

बिना इंटरनेट के पैसे कैसे भेजें

एक बार जब आपका यूपीआई ऑफलाइन फीचर सक्रिय हो जाए तो आप डायलर से *99# कोड फिर से डायल करें पैसे भेजने के ऑप्शन को चुनें प्राप्तकर्ता की यूपीआई आईडी या मोबाइल नंबर दर्ज करें राशि दर्ज करें और अंत में ट्रांजेक्शन की पुष्टि करें। इसके बाद आपको अपना यूपीआई पिन डालना होगा और आपका पेमेंट पूरा हो जाएगा।