home page

गैस पर रखकर दूध को भूल जाएंगे तो भी नही उबलेगा दूध, ये देसी जुगाड लगाते ही आपका काम हो जायेगा आसान

किचन में काम करते समय अक्सर हमसे एक गलती हो जाती है, वह है दूध को गैस पर चढ़ाकर भूल जाना। नतीजन दूध बर्तन से बाहर गिरकर किचन को गंदा कर देता है। इस समस्या का समाधान न तो बहुत कठिन है और न ही असंभव।
 | 
Doodh ko ubalne se kaise bachayen
   

किचन में काम करते समय अक्सर हमसे एक गलती हो जाती है, वह है दूध को गैस पर चढ़ाकर भूल जाना। नतीजन दूध बर्तन से बाहर गिरकर किचन को गंदा कर देता है। इस समस्या का समाधान न तो बहुत कठिन है और न ही असंभव। कुछ आसान उपायों की मदद से दूध को उबलने से रोकना और किचन को साफ रखना संभव है।

ये तरीके न केवल आपके समय और प्रयास को बचाते हैं बल्कि आपके किचन की स्वच्छता को भी बनाए रखते हैं। अगली बार जब आप दूध उबालें इन उपायों को आजमाएं और देखें कैसे आपका दूध उबलकर बाहर नहीं गिरता। आइए जानते हैं कुछ सरल उपाय जिनसे दूध को उबलने से रोका जा सकता है। 

एक बड़े कंटेनर का प्रयोग करें

दूध को उबलने से रोकने का सबसे आसान तरीका एक बड़े कंटेनर का उपयोग करना है। यह दूध को उबलने के लिए जगह देता है और गिरने से बचाता है। अगर आप किसी छोटे बर्तन में दूध उबालते हैं, तो इस बात की बहुत ज्यादा संभावना है कि यह तेजी से ऊपर उठेगा और पैन से बाहर गिर जाएगा। आप ऐसे बर्तन का उपयोग कर रहे हैं जो इतना बड़ा हो कि आप जो दूध उबाल रहे हैं उसमें समा सके।

लकड़ी के स्पैटुला का प्रयोग करें

क्या आप जानते हैं कि दूध को उबलने से रोकने के लिए आप लकड़ी के स्पैटुला का उपयोग कर सकते हैं? हां, यह संभव है और यह तरकीब हर बार जादू की तरह काम करती है। दूध को उबलते समय आप बर्तन के ऊपर लकड़ी का स्पैटुला रखना हैं।

यह भाप के साथ ऊपरी परत को तोड़ने में मदद करता है, जिससे नीचे का दबाव कम हो जाता है। लकड़ी का स्पैटुला स्टील के स्पैटुला से बेहतर काम करता है, इसका कारण यह है कि यह गर्म नहीं होगा और आपकी उंगलियों को नहीं जलाएगा।

बटर

दूध को बर्तन से बाहर गिरने से रोकने का एक और बढ़िया तरीका बटर का उपयोग करना है। ऐसा कैसे करें? आपको बस इतना करना है कि दूध उबालना शुरू करने से पहले बटर का एक टुकड़ा लें और इसे बर्तन के किनारे पर रगड़ें।

यह दूध को तैलीय सतह को पार करने से रोकता है। अगर आपके पास बटर नहीं है तो आप उसकी जगह थोड़ा सा तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। किसी भी तरह आपका दूध नहीं उबलेगा।

डबल बॉयलर विधि का प्रयोग करें

चॉकलेट को पिघलाने के लिए आमतौर पर डबल बॉयलर विधि का उपयोग किया जाता है। आपको यह जानकर ख़ुशी होगी कि आप दूध को उबलने से बचाने के लिए भी इस पर भरोसा कर सकते हैं।

एक बड़ा बर्तन लें और उसमें 1/4 तक पानी भर लें, फिर आंच धीमी-मध्यम कर दें। जब यह उबलने लगे तो इसमें अपना दूध का बर्तन रखें और इसे उबलने दें।

झाग पर पानी छिड़कें

आंच धीमी करने के बाद भी दूध बाहर गिर सकता है। इसे रोकने के लिए आप दूध के झाग पर थोड़ा पानी छिड़क सकते हैं। ऐसा करने से दूध जल्दी नहीं फूलेगा, जिससे उसे उबलने से रोका जा सकेगा।

हालांकि इस विधि का उपयोग करते समय एक बात का ध्यान रखें कि बहुत ज्यादा पानी न छिड़कें, अन्यथा यह दूध की स्थिरता को बदल सकता है।