home page

थ्रेसर मशीन से चारा लोड करने के लिए किसान ने लगाया तगड़ा जुगाड, ऑटोमैटिक कर दिया सारा सिस्टम

देश में जुगाड़ कई होते हैं। कम संसाधनों का बेहतरीन उपयोग हमसे बेहतर कौन ही कर सकेगा! चाहे गांव का आदमी हो या शहर का जुगाड़ से अपनी रोजमर्रा की जिंदगी को आसान बना लेता है। जब बात किसान की हो तो ये....
 | 
trending Video of jugaad on instagram
   

देश में जुगाड़ कई होते हैं। कम संसाधनों का बेहतरीन उपयोग हमसे बेहतर कौन ही कर सकेगा! चाहे गांव का आदमी हो या शहर का जुगाड़ से अपनी रोजमर्रा की जिंदगी को आसान बना लेता है। जब बात किसान की हो तो ये जुगाड़ और क्रिएटिव हो जाते हैं।

सोशल मीडिया पर जुगाड़ से जुड़े वीडियो काफी देखे जाते हैं। अब ऐसा ही एक वीडियो काफी देखा जा रहा है। इस वीडियो में किसान ने गजब का दिमाग लगाया है।

तूड़ा डायरेक्ट ट्रॉली में लोड करवा दिया

आमतौर पर गेहूं की फसल काटने के बाद उसकी थ्रेसर में कटाई की जाती है ताकि गेहूं अलग हो जाएं और चारा (तूड़ा) एक जगह इकठ्ठा कर लिया जाए। बाद में उसे ऊंट गाड़ी या ट्रॉली में भरकर दूसरी जगह ले जाते हैं। इसमें डबल मेहनत होती है। इसी मेहनत को कम करने के लिए किसान ने तगड़ा दिमाग लगाया है।

इस किसान ने थ्रेसर से गेहूं काटने के बाद तूड़ा डायरेक्ट ट्रॉली में लोड करवा दिया। इसके लिए उसने थ्रेसर के तूड़ा निकलने वाली जगह को कट्टों से जोड़कर सीधे ट्रॉली से लिंक कर दिया। जिसे इस वायरल वीडियो काफी देखा जा रहा है। 

जुगाड़ को काफी पसंद कर रहे लोग 

लोग इस वीडियो और जुगाड़ को काफी पसंद कर रहे हैं। कह रहे हैं कि किसान ने कमाल का जुगाड़ किया है। किसी ने लिखा कि ये जुगाड़ देश से बाहर नहीं जाना चाहिए।’ एक ने लिखा कि ये तो काफी बढ़िया सिस्टम है।’

इससे पहले एक किसान का आवारा जानवरों को खेत से भगाने का जुगाड़ भी खासा वायरल हुआ था। इस किसान ने एक बीयर की बोतल और ढिबरी से मस्त जुगाड़ किया था।