home page

इस लाल पेड़ की खेती करके किसानों की चमक उठी किस्मत, कम मेहनत में होगी बंपर कमाई

यदि आप लाभदायक व्यवसाय शुरू करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। आज हम आपको ऐसे पेड़ की खेती के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको हर साल अच्छी कमाई देंगे। इस लाल पेड़ की खेती आपको अमीर बना देगी।
 | 
red tree will make you a millionaire

यदि आप लाभदायक व्यवसाय शुरू करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। आज हम आपको ऐसे पेड़ की खेती के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको हर साल अच्छी कमाई देंगे। इस लाल पेड़ की खेती आपको अमीर बना देगी। आज हम जिस पेड़ की बात कर रहे हैं, उसे लाल चंदन का पेड़ कहा जाता है।

फल, फूल, सब्जी, अनाज और लकड़ियों की ऐसी दुर्लभ प्रजातियां, जिन्हें उगाना आसान है, लेकिन बहुत महंगी हैं ऐसी ही एक प्रजाति है लाल चंदन, जो दुनिया में सबसे दुर्लभ होने के साथ-साथ सबसे महत्वपूर्ण लकड़ी भी है।

संगीत के वाद्य यंत्र, फर्नीचर और मूर्तियां और औषधियां बनाने में इसका उपयोग होता है। लाल चंदन की दुनिया भर में मांग होती है, लेकिन इस लकड़ी का सर्वश्रेष्ठ उत्पादन भारत में होता है, जहां यह हर जगह उपयोग किया जाता है।

लाल चंदन की खेती कैसे की जाती हैं

आप लाल चंदन के पौधों को नर्सरी से खरीद सकते हैं। मई से जून तक इसकी खेती करना सबसे अच्छा है। बुहत के पौधे इन महीनों में जल्द ही पनपते हैं. सबसे पहले, इसके खेत में चार से पांच गहरी जुताई करें और खेत को समतल कर लें। खेतों में जल निकासी की व्यवस्था करें।

अतिरिक्त जलभराव से लाल चंदन के पेड़ गल जाते हैं और खराब हो जाते हैं। रोपाई के लिए 46 सेमी चौड़ाई और ऊंचाई वाले गड्ढों की खुदाई करें। विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार इन गड्ढों में गोबर की खाद और अन्य उर्वरक डालकर मिट्टी से ढंक दें। लाल चंदन के पेड़ को चार से पांच साल लगते हैं।

कितनी होगी कमाई

इस लाल चंदन की खेती की बात की जाए तो आपको बता दे की अगर आप इस लाल चंदन की खेती करते तो इसकी 1 टन लकड़ी से ही 20-40 लाख रुपये की कमाई हो जाती है।

भारत में इसका ज्यादातर प्रयोग धार्मिक अनुष्ठान, ब्यूटी प्रॉडक्ट्स और औषधीयां बनाने में ही किया जाता है अगर आप इस लाल चंदन की खेती एक से दो एकड़ में भी करते है तो आपको महीने कम से कम 3 से 4 लाख रूपये कमा सकते है।