home page

Fastag New Fraud: ट्रक ड्राइवर इस चीज का फायदा उठाकर बचा रहे टोल टैक्स, नई फास्टैग फ्रॉड ट्रिक को देख टोल कर्मियों के उड़े होश

दिल्ली-फरीदाबाद (Delhi-Faridabad) सीमा पर स्थित बदरपुर टोल प्लाजा (Badarpur Toll Plaza) इन दिनों एक अनोखी समस्या से जूझ रहा है। यहां, ट्रक चालकों द्वारा अधिक टोल टैक्स (Toll Tax) भुगतान से बचने के लिए...
 | 
Fastag Fraud at Badarpur Toll Plaza

दिल्ली-फरीदाबाद (Delhi-Faridabad) सीमा पर स्थित बदरपुर टोल प्लाजा (Badarpur Toll Plaza) इन दिनों एक अनोखी समस्या से जूझ रहा है। यहां, ट्रक चालकों द्वारा अधिक टोल टैक्स (Toll Tax) भुगतान से बचने के लिए कार और अन्य छोटे वाहनों के फास्टैग (FASTag) का उपयोग करने की घटनाएँ सामने आ रही हैं।

टोल कंपनी (Toll Company) की जांच में पता चला है कि पिछले छह महीनों में 22 से अधिक ऐसे मामले सामने आ चुके हैं। इस समस्या के समाधान के लिए जरूरी है कि वाहन चालक समझें और नियमों का पालन करें।

फास्टैग की सही उपयोगिता को समझते हुए, इसे अपने वाहनों पर सही ढंग से लगाएं और टोल प्लाजा पर ईमानदारी से टोल टैक्स का भुगतान करें। इससे न केवल टोल प्लाजा पर भीड़ कम होगी बल्कि फर्जीवाड़े की समस्या में भी कमी आएगी।

फास्टैग केवाईसी पर सख्ती

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने फास्टैग के केवाईसी (KYC) प्रक्रिया को सख्त कर दिया है। इससे उम्मीद है कि इस प्रकार के फर्जीवाड़े (Fraud) पर नियंत्रण पाया जा सकेगा।

बदरपुर फ्लाईओवर (Badarpur Flyover) पर रात 11 बजे के बाद ट्रकों की भीड़ (Truck Congestion) लग जाती है, जिससे टोल प्लाजा पर काम करने वाले कर्मियों का ध्यान भी इस ओर अधिक जाता है।

फर्जीवाड़े के तरीके और उनका पर्दाफाश

टोल कर्मियों (Toll Employees) ने पाया कि कई ट्रकों के फास्टैग पर दर्ज रजिस्ट्रेशन नंबर (Registration Number) और चेसिस नंबर (Chassis Number) अलग-अलग थे।

इसके अलावा, कुछ चालक फास्टैग को अपने वाहन के शीशे (Vehicle Glass) पर चिपकाने के बजाय, हाथ में लेकर टोल प्लाजा को पार कर लेते हैं। इस तरह के फर्जीवाड़े पर रोकथाम के लिए कड़े कदम उठाए जा रहे हैं।

'एक वाहन-एक फास्टैग' पहल

एनएचएआई (NHAI) ने 'एक वाहन-एक फास्टैग' (One Vehicle-One FASTag) पहल को लागू किया है। जिन वाहन चालकों ने एक से अधिक फास्टैग बनवा रखे हैं, उनके वाहन पर अब केवल सबसे नवीनतम फास्टैग ही मान्य होगा। इससे पहले के सभी फास्टैग अमान्य कर दिए जाएंगे।

टोल टैक्स बूथों से घिरा फरीदाबाद

फरीदाबाद (Faridabad) का शहर चारों ओर से टोल टैक्स बूथों (Toll Booths) से घिरा हुआ है। गुरुग्राम-फरीदाबाद एक्सप्रेसवे (Gurugram-Faridabad Expressway), सोहना-बल्लभगढ़ रोड (Sohna-Ballabhgarh Road), दिल्ली-आगरा हाईवे (Delhi-Agra Highway) आदि पर वाहन चालकों को टोल टैक्स का भुगतान करना पड़ता है। हालांकि, सरकार ने कुछ मार्गों पर टोल टैक्स (Toll Tax) को समाप्त करने की घोषणा की है।

संजीव कुमार, प्रबंधक, बदरपुर फ्लाईओवर टोल प्लाजा, का कहना है कि भारी वाहनों (Heavy Vehicles) पर टोल टैक्स अधिक होने के कारण, ट्रक चालक कार और अन्य छोटे वाहनों के फास्टैग का उपयोग कर रहे हैं। ऐसे वाहन चालकों के खिलाफ पुलिस (Police) में शिकायत दर्ज करवाई गई है।