home page

Fastag Rules: गाड़ी में फास्टैग लगा हुआ है तो अभी कर लेना ये काम, वरना 1 फरवरी से आपका फास्टैग हो जाएगा ब्लॉक

Fastag Rules: फरवरी से कई नियम बदल जाएंगे। ऐसे में फास्टैग को लेकर भी नियम बदलेंगे। अपने फास्टैग के साथ केवाइसी को अपडेट करने से बचें। नियम फरवरी से बदल जाएंगे। इस प्रकार, 31 जनवरी की रात 12 बजे तक फास्टैग...
 | 
Last Date Fastag KYC Update

Fastag Rules: फरवरी से कई नियम बदल जाएंगे। ऐसे में फास्टैग को लेकर भी नियम बदलेंगे। अपने फास्टैग के साथ केवाइसी को अपडेट करने से बचें। नियम फरवरी से बदल जाएंगे। इस प्रकार, 31 जनवरी की रात 12 बजे तक फास्टैग अपडेशन का कार्य पूरा करें।

NHAI ने कहा कि एक गाड़ी पर अब एक ही फॉस्टैग चलेगा। इसलिए इसे अपडेट करना चाहिए। फास्टैग धारकों को भी कई समस्याएं हैं। वाहन चालकों को इससे भी परेशानी हो रही है।

फास्टैग और गाड़ी के नामों में अंतर

देश भर में बहुत से लोगों को गाड़ी और फास्टैग के नामों में मतभेद है। बहुत से लोगों की गाड़ी किसी दूसरे के नाम पर है, और फास्टैग और मोबाइल नंबर किसी दूसरे के नाम पर है।

गाड़ी और फास्टैग की जानकारी एक साथ हो

NHAI ने जारी निर्देश में कहा है कि फास्टैग अपडेट होना चाहिए। गाड़ी का नाम भी फास्टैग होना चाहिए। फिलहाल, नियमों में बदलाव के कारण फास्टैग जारी करने वाले व्यक्ति की केवाईसी अपडेट होनी चाहिए।

फास्टैग अपडेट करने का यह तरीका

पहले https//fastag.ihmcl.com/ पर जाकर अपने ओटीपी और मोबाइल नंबर से लॉगिन करें। फिर मेरा प्रोफाइल ऑप्शन खोलें और केवाईसी स्टेटस देखें। केवाईसी सब सेक्शन में जाएं और आईडी प्रूफ, ऐड्रेस प्रूफ, फोटो सहित आवश्यक जानकारी भरकर सबमिट करें।

App से अपडेट करें

जिस कंपनी का फास्टैग है, उसका वॉलेट ऐप अपने मोबाइल पर डाउनलोड करें। फास्टैग में अपना मोबाइल नंबर डालकर प्रोफाइल में जाकर केवाईसी पर क्लिक करें। अगर केवाईसी अपडेट नहीं है, तो केवाईसी फिल ऑप्शन पर क्लिक कर अपडेट कर सबमिट करें।

Offline भी अपडेट करें

टोल प्लाजा पर बने हेल्प डेस्क या संबंधित बैंक में जाकर भी केवाईसी अपडेट कर सकते हैं। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, आधार पैन और गाड़ी की आरसी आवश्यक हैं।