home page

बेजुबान पक्षियों को दाना डालने से जिंदगी में आने लगते है बड़े बदलाव, फायदें जानकर तो आप भी शुरू कर देंगे ये काम

पक्षियों को दाना डालने के कई लाभ होते हैं। विभिन्‍न धर्म, शास्‍त्रों से लेकर ज्योतिषियों तक में पक्षियों को दाना डालने को बहुत महत्‍वपूर्ण और लाभदायी काम बताया गया है।
 | 
Benefits of feeding birds astrology in Hindi

पक्षियों को दाना डालने के कई लाभ होते हैं। विभिन्‍न धर्म, शास्‍त्रों से लेकर ज्योतिषियों तक में पक्षियों को दाना डालने को बहुत महत्‍वपूर्ण और लाभदायी काम बताया गया है। यहां तक कि हिंदू धर्म के अलावा मुस्लिम और क्रिश्चियन धर्म भी पक्षियों को दाना देने के लिए कहते हैं।

बेजुबान पक्षियों को दाना-पानी देना पर्यावरणीय दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पक्षियों को दाना डालने से कुंडली के बहुत से ग्रह दोष दूर होते हैं। पक्षियों को भोजन, पानी देने से राहु, सूर्य, बुध जैसे कई ग्रह मजबूत होते हैं और शुभ फल प्रदान करते हैं।

साथ ही पक्षियों को दाना डालने से तरक्‍की में में आने वाले अवरोध भी दूर होती हैं। तो चलिए आज जानते हैं कि पक्षियों को दाना डालने से क्‍या-क्‍या लाभ मिलते हैं। 

पक्षियों को दाना डालने के फायदे 

पक्षियों को दाना डालने से व्‍यक्ति को मानसिक बल मिलता है। वह सही निर्णय ले पाता है, आसानी से अवसाद में नहीं घिरता है। राहु का दुष्प्रभाव कम होता है और शुभ परिणाम मिलने लगते हैं।

पक्षियों को दाना डालने से सूर्य और बुध ग्रह भी मजबूत होते हैं। जिन लोगों की कुंडली में सूर्य और बुध कमजोर हों वे पक्षियों को रोज दाना डालें। इससे तरक्‍की में आ रही बाधाएं दूर होंगी। आपका आत्‍मविश्‍वास बढ़ेगा, धन वृद्धि होगी। 

यदि किसी बीमारी से ग्रसित हैं तो पक्षियों को दाना जरूर डालें। ऐसा करने से व्‍यक्ति के पाप और दोष नष्‍ट होते हैं। उसे बीमारी से राहत मिलती है। परेशानियां दूर होती हैं। 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, विद्यार्थियों को भी पक्षियों को दाना डालना चाहिए। इससे शिक्षा में उन्नति मिलने के योग बनते हैं, एकाग्रता में बढ़ोतरी होती है। 

पक्षियों को दाना डालने से संतान की रक्षा होती है। घर में सुख- समृद्धि आती है। जिस घर से रोज पक्षियों को दाना पानी दिया जाता है, उसमें कभी धन-धान्‍य की कमी नहीं होती है। घर में कलह नहीं होती है।