home page

ऐसे पुरुषों के लिए तो कुछ भी करने को तैयार रहती है औरतें, भरी महफिल में भी मारना चाहती है मौके पर चौका

हर व्यक्ति की यही कामना होती है कि उसका जीवनसाथी ऐसा हो जिसके साथ वह अपने मन की सभी बातें साझा कर सके और जो उसके जीवन को और भी सुंदर बना दे।
 | 
chanakya-niti-kaisi-ladki-se-shadi-karni-chahiye
   

हर व्यक्ति की यही कामना होती है कि उसका जीवनसाथी ऐसा हो जिसके साथ वह अपने मन की सभी बातें साझा कर सके और जो उसके जीवन को और भी सुंदर बना दे। लेकिन अक्सर लोग सिर्फ सुंदरता या धन के पीछे भागते हैं और असली गुणों को पहचानने में भूल कर बैठते हैं।

आचार्य चाणक्य ने चाणक्य नीति में उन गुणों का वर्णन किया है जो एक जीवनसाथी में होने चाहिए। चाणक्य नीति हमें यह सिखाती है कि जीवनसाथी का चुनाव कितना महत्वपूर्ण है और यह कि सही गुणों वाले जीवनसाथी का चयन ही वास्तविक खुशहाली की कुंजी है।

विपत्ति में साथ निभाने वाली स्त्री

चाणक्य के अनुसार वह स्त्री जो कठिन समय में अपने साथी का साथ नहीं छोड़ती उसकी कीमत अनमोल है। ऐसी स्त्री के साथ जीवन यात्रा में सभी बाधाएँ पार करना संभव होता है। यह गुण न केवल स्त्रियों में बल्कि पुरुषों में भी होना चाहिए ताकि दोनों ही विपत्ति के समय एक-दूसरे का सहारा बन सकें।

गलतियों को सुधारने वाली स्त्री

जीवन में सभी से गलतियाँ होती हैं लेकिन जो स्त्री आपकी गलतियों को इंगित करती है और उन्हें सुधारने का पथ दिखाती है वह अमूल्य है। चाणक्य ने कहा है कि ऐसी स्त्री न केवल आपकी भलाई चाहती है बल्कि आपके व्यक्तित्व को निखारने में भी सहायक होती है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

सम्मान और प्रेम देने वाली स्त्री

जीवनसाथी का वह गुण जो आपके प्रेम के साथ-साथ आपका सम्मान भी करे अत्यंत महत्वपूर्ण है। चाणक्य के अनुसार वह स्त्री जो आपकी उपलब्धियों पर गर्व करे और आपको सम्मान दे वह आपके जीवन को स्वर्ग समान बना सकती है।

आपके गुणों को महत्व देने वाली स्त्री

चाणक्य ने बताया है कि सौंदर्य और धन नश्वर हैं लेकिन गुण स्थायी होते हैं। जीवन में वह स्त्री जो आपकी सूरत की बजाय आपके गुणों को महत्व देती है वही वास्तविक जीवनसाथी होती है। ऐसी स्त्री के साथ विवाह जीवन भर की सच्ची खुशी और संतुष्टि लाता है।

लक्ष्य-उन्मुखी स्त्री

चाणक्य कहते हैं कि एक ऐसी स्त्री जिसके पास अपने लिए एक स्पष्ट लक्ष्य हो और जो अपने लक्ष्य की ओर मजबूती से बढ़ रही हो वह पुरुष के लिए आदर्श जीवनसाथी होती है। ऐसी स्त्री पुरुष को भी अपने लक्ष्य की ओर अग्रसर होने की प्रेरणा देती है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। CANYON SPECIALITY FOODS इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)