home page

Free Solar Panel: अब घर की छत पर सोलर पैनल लगवाने के नही देना पड़ेगा एक भी रूपिया, सोलर सिस्टम लगवाने के लिए सारे पैसे देगी ये कम्पनी, जान लो पूरी स्कीम

फिलहाल, दुनिया भर में लोग ऊर्जा बनाने के नए तरीके खोजने के लिए कई तरह के प्रयोग कर रहे हैं। एक तरीका यह है कि सूर्य की ऊर्जा का उपयोग करके बिजली बनाई जाए।
 | 
install solar panel free

फिलहाल, दुनिया भर में लोग ऊर्जा बनाने के नए तरीके खोजने के लिए कई तरह के प्रयोग कर रहे हैं। एक तरीका यह है कि सूर्य की ऊर्जा का उपयोग करके बिजली बनाई जाए। कुछ लोग अपने घरों पर विशेष पैनल लगा रहे हैं जो सूर्य से बिजली बना सकते हैं।

लेकिन इन पैनलों को आपके घर पर लगाने में बहुत पैसा खर्च होता है। जो कि हर किसी के लिए महंगा पड़ सकता है। यदि आप अपने घर पर सौर पैनल लगवाना चाहते हैं लेकिन आपके पास इतना ज्यादा पैसा नहीं है तो एक कंपनी ने इस समस्या का भी समाधान कर दिया है।

दरअसल, एक कंपनी ऐसा मॉडल लेकर आई है, जो आपके घर पर सोलर सेटअप करेगी और आप उन्हें आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली बिजली के लिए हर महीने भुगतान करेंगे।

सोलर पैनल इंस्टॉल करने का पूरा खर्च उठाएगी कंपनी

रिन्यूएबल एनर्जी सर्विस कंपनी RESCO कंज्यूमर्स को रिन्यूएबल एनर्जी सोर्सेज के जरिए बिजली उपलब्ध कराती है। यह कंपनी एक ऐसा मॉडल लेकर आई है, जिसमें आपकी छत पर कंपनी सोलर पैनल्स इंस्टॉल करेगी।

साथ ही उसका मेंटेनेंस और मैनेजमेंट भी कंपनी ही करेगी। वहीं इसके जरिए उत्पादित होने वाली बिजली आपकी जरूरत के मुताबिक आपको और बाकी बची बिजली ग्रिड को सप्लाई की जाएगी।

RESCO मॉडल सोलर में आपको किसी भी तरह का कोई निवेश करने की जरूरत नहीं पड़ती है। इसका पूरा खर्च कंपनी उठाती है। हालांकि आप जो बिजली इस्तेमाल करते हैं उसके लिए भुगतान करना होगा।

आपको क्या होगा फायदा

अगर आप RESCO मॉडल के तहत अपने घर की छत पर सोलर पैनल इंस्टॉल करवाते हैं तो पूरे प्रोजेक्ट को मैनेज और ऑपरेट करने की पूरी जिम्मेदारी RESCO की रहती है, जिससे आपको भारी निवेश करने से छुटकारा मिलता है।

इस प्रोजेक्ट से उत्पन्न होने वाली अतिरिक्त एनर्जी को RESCO बेच सकती है, जिससे एनर्जी का नुकसान होने से बच जाता है। इलेक्ट्रिसिटी के लिए सोलर एनर्जी प्रोजेक्ट्स एक किफायती ऑप्शन हैं। यह आपके बिजली पर होने वाले मंथली कॉस्ट को कम करने में मदद कर सकता है।

पर्यावरण के लिए भी है फायदेमंद

कार्बन उत्सर्जन को कम से कम करने के लिए दुनियाभर में सोलर एनर्जी को लेकर कई तरह के प्रयोग किए जा रहे हैं। सोलर एनर्जी वायु प्रदूषण को कम करने में काफी मददगार है।

क्योंकि यह फॉसिल फ्यूल्स की तरह कार्बन रिलीज नहीं करता है। आजकल खेतों में सिंचाई के लिए भी सोलर पैनल का इस्तेमाल किया जा रहा है जिसके लिए सरकार किसानों को सब्सिडी भी मुहैया कराती है।