home page

मोदी सरकार की इस योजना में मुफ्त में मिल रहा है गैस सिलेंडर, इन डॉक्युमेंट की पड़ेगी जरूरत

भारत सरकार ने समय-समय पर जनहित में कई महत्वपूर्ण योजनाएं शुरू की हैं, जिनमें से एक अति महत्वपूर्ण योजना है प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना। इस योजना की शुरुआत साल 2016 में की गई थी, जिसका मुख्य उद्देश्य देश की...
 | 
Pradhan Mantri Ujjwala Yojana (2)
   

भारत सरकार ने समय-समय पर जनहित में कई महत्वपूर्ण योजनाएं शुरू की हैं, जिनमें से एक अति महत्वपूर्ण योजना है प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना। इस योजना की शुरुआत साल 2016 में की गई थी, जिसका मुख्य उद्देश्य देश की गरीब महिलाओं को धुएं से मुक्ति दिलाना और उनके जीवन में सुधार लाना है।

इस योजना के तहत सरकार ने लक्ष्य रखा है कि हर गरीब परिवार की महिला को फ्री में गैस सिलेंडर मुहैया कराया जाए ताकि वे धुआं रहित और स्वच्छ ईंधन का उपयोग कर सकें।

उज्ज्वला योजना के लाभ

इस योजना से न सिर्फ महिलाओं को खाना पकाने में सहूलियत होगी, बल्कि उनके स्वास्थ्य पर पड़ने वाले धुएं के हानिकारक प्रभावों से भी मुक्ति मिलेगी। अब तक इस योजना के जरिए कई महिलाओं को फ्री में गैस सिलेंडर का लाभ मिल चुका है। यह योजना 18 साल से ऊपर की हर गरीब महिला के लिए उपलब्ध है, जिसमें उन्हें कुल तीन सिलेंडर फ्री में दिए जाते हैं।

उज्ज्वला 2.0 नई शुरुआत

उज्ज्वला योजना 2.0 के साथ सरकार ने कुछ नई शर्तें भी जोड़ी हैं, जैसे कि पहले से उस घर में कोई भी गैस कनेक्शन नहीं होना चाहिए। यह योजना उन्हीं परिवारों को लाभ पहुंचाती है, जिन्हें अभी तक किसी भी प्रकार का गैस कनेक्शन नहीं मिला है। विशेष रूप से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अति पिछड़ा वर्ग, आदिवासी या गरीब वर्ग में आने वाली महिलाएं इस योजना के लिए अप्लाई कर सकती हैं।

आवेदन की प्रक्रिया

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ विशेष दस्तावेज होने चाहिए। महत्वपूर्ण दस्तावेजों में आधार कार्ड, राशन कार्ड, बीपीएल कार्ड, बीपीएल सूची में नाम का प्रिंट, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक खाते की फोटोकॉपी, आयु प्रमाण पत्र और मोबाइल नंबर शामिल हैं। इसके साथ ही बैंक खाता आधार से लिंक होना चाहिए।

आवेदन करने की प्रक्रिया बेहद सरल है। आपको सरकार की आधिकारिक वेबसाइट www.pmuy.gov.in पर जाकर उज्ज्वला योजना 2.0 के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आवश्यक जानकारी देने के बाद आपको एक रेफरेंस नंबर मिलेगा। फिर कनेक्शन के लिए संबंधित गैस वितरण कंपनी द्वारा आपको फोन पर सूचित किया जाएगा।