home page

लड़की को प्रेग्नेंट करने के बदले मिल रहे है 13 लाख, जाने क्या है इस स्कीम की सच्चाई

मार्केट में ठगी का एक नया तरीका सामने आया है। यूजर्स को फेसबुक और व्हॉट्सऐप जैसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर मैसेज भेजे जाते हैं कि आपको एक कम उम्र की लड़की या हाई प्रोफाइल महिला को प्रेग्नेंट करना है।
 | 
all india pregnant job

मार्केट में ठगी का एक नया तरीका सामने आया है। यूजर्स को फेसबुक और व्हॉट्सऐप जैसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर मैसेज भेजे जाते हैं कि आपको एक कम उम्र की लड़की या हाई प्रोफाइल महिला को प्रेग्नेंट करना है।

विज्ञापन में बताया गया है कि यह लड़की तलाकशुदा या एक बड़े घर की घरेलू होती है। ये गर्भवती नहीं हो सकती हैं, इसलिए वे हमारी संस्था से संपर्क करती हैं। तब हम आपके समान ग्राहक से संपर्क करते हैं।

पहले रजिस्ट्रेशन तो करा लीजिए

विज्ञापन आगे कहता है कि मैडम को प्रेग्नेंट करने पर 13 लाख रुपये मिलेंगे। यदि आप उनसे मिलते हैं और उन्हें प्रेग्नेंट नहीं कर पाते, तो भी आपको पांच लाख रुपये मिलेंगे। हमारे इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए बस 799 रुपये का रजिस्ट्रेशन चार्ज देना है। आपको ऐसा करना जरूरी है ताकि हम आपको सीरियस कस्टमर मान सकें और आगे की सेवाएं दे सकें।

अच्छे-अच्छों का मन डोल जाएगा जब कम उम्र की महिला को प्रग्नेंट करने के लिए लाखों रुपये मिलने लगेंगे। ऐसे विज्ञापनों में एक से अधिक लोग फंस गए। ऑल इंडिया में प्रेग्नेंट जॉब के नाम पर सैकड़ों लोगों से ठगी का एक व्यापक नेटवर्क सामने आया है।

इन लोगों ने साइबर ठग प्रेग्नेंट जॉब नामक एक संस्था चलायी है। फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स ने इसका प्रचार किया। फेसबुक पर कई पेज हैं जो प्रेग्नेंट काम का झांसा देते हैं। यह ठगी का नेटवर्क कैसे काम करता है और लोगों को धोखा देता है जानते हैं

फेसबुक पर विज्ञापन और व्हॉट्सऐप पर डीलिंग

ऑल इंडिया प्रेग्नेंट जॉब नाम से फेसबुक पर कई पेज हैं। मुंबई में किसी का कार्यालय है, आगरा में किसी का, और कहीं और। पूरी प्रक्रिया इतनी पारदर्शी रूप से की जाती है कि संपर्क के लिए दिए गए मोबाइल नंबर भी हेड ऑफिस के टेलीकॉम क्षेत्र में रहते हैं। इन फेसबुक पेजेस को गूगल और सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर प्रमोट किया जाता है।

जिससे वे लोगों को भरोसेमंद लगें और उन पर नजर पड़े। लड़कियों की फोटो और उनके वीडियो फेसबुक पेज पर लगाए जाते हैं, जिससे लोग आसानी से झांसे में फंस जाते हैं। गौर करने वाली बात यह है कि लड़कियों की तस्वीरें और वीडियो भी इंटरनेट से प्राप्त की गई हैं।

व्हॉट्सऐप पर संपर्क करने पर क्या कहते हैं?

बीबीसी ने बताया कि सोशल मीडिया के माध्यम से पूरे देश में प्रेग्नेंट जॉब के झांसे में आकर व्हॉट्सऐप पर संपर्क करने पर तुरंत उत्तर मिलता है। इस उद्देश्य से ठगों ने कॉल सेंटर बनाए हैं। यहां कम पढ़े हुए युवकों को ट्रेनिंग दी जाती है और प्रेग्नेंट नौकरी के बारे में बताया जाता है।

ये कहते हैं कि कोई तलाकशुदा महिला हमारी कंपनी से संपर्क करती है या कि वे बड़े-बड़े घरों की लड़की हैं, जिनके बच्चे नहीं हो पाते। उन्हें प्रेग्नेंट कराने के लिए आप जैसे लोगों को काम मिलता है। इसमें आपको मैडम को गर्भवती करना होगा। आप मैडम को प्रेग्नेंट करने पर 13 लाख रुपये मिलेंगे।

आपको पांच लाख रुपये मिलेंगे अगर आप प्रेग्नेंट नहीं हो सकते हैं। आप बेबी बर्थ सर्विस से जुड़ना चाहते हैं तो डॉक्यूमेंट देना होगा। यह आधार कार्ड, पैन कार्ड या वोटर कार्ड के रूप में काम करेगा। तस्वीर और रजिस्ट्रेशन के लिए 799 रुपये लगेंगे।

रजिस्ट्रेशन, सीमेन टेस्ट और जीएसटी के नाम पर चूना लगाएंगे

लालच में आकर 799 रुपये देकर रजिस्ट्रेशन करने से ठगी का कार्यक्रम शुरू होता है। अब सुंदर लड़कियों और भाभियों की तस्वीरें सोशल मीडिया से उठाकर भेजी जाती हैं और उनसे मिलने के लिए कहा जाता है। जीएसटी और सिक्योरिटी मनी के लिए 5 हजार से 20 हजार रुपये की मांग की जाती है जैसे ही शिकार तैयार हो जाता है।

यही नहीं, उनके सीमन टेस्ट की बात कहकर उसके नाम पर एडवांस में पैसे भी लेते हैं। ये पैसे देते हैं और किसी को उनसे संपर्क करने पर उसका नंबर ब्लॉक कर देते हैं। उस व्यक्ति को कहीं जाकर ठगे जाने का एहसास होता है।