home page

माता वैष्णो देवी जाने वाले भक्तों के लिए आई गुड न्यूज, जून महीने से शुरू होगी ये खास सुविधा

माता वैष्णोदेवी की पवित्र यात्रा पर जाने वाले भक्तों के लिए एक और सुविधा की घोषणा की गई है। जून से, जम्मू से सांझी छत तक हेलीकॉप्टर सेवा शुरू की जाएगी जिससे तीर्थयात्रियों को कम समय में माता के दर्शन हो सकेंगे।
 | 
mata-vaishnodevi-devotees
   

माता वैष्णोदेवी की पवित्र यात्रा पर जाने वाले भक्तों के लिए एक और सुविधा की घोषणा की गई है। जून से, जम्मू से सांझी छत तक हेलीकॉप्टर सेवा शुरू की जाएगी जिससे तीर्थयात्रियों को कम समय में माता के दर्शन हो सकेंगे। यह सेवा विशेषकर उन यात्रियों के लिए लाभदायक होगी जो कम अवधि में दर्शन करना चाहते हैं।

दो प्रकार के दर्शन टूर पैकेज

श्राइन बोर्ड ने दो तरह के दर्शन पैकेज पेश किए हैं 'सेम डे रिटर्न' और 'नेक्स्ट डे रिटर्न'। 'सेम डे रिटर्न' पैकेज की कीमत 35,000 रुपये और 'नेक्स्ट डे रिटर्न' पैकेज की कीमत 50,000 रुपये है। इन पैकेजों में विशेष दर्शन, बैटरी कार सेवा, प्रसाद और भैरों मंदिर में प्रार्थना करने की प्राथमिकता शामिल है। इससे यात्रियों को न केवल समय की बचत होगी बल्कि यात्रा अधिक सुविधाजनक और आनंददायक भी बनेगी।

हेलीपैड से भवन तक की सुविधाएँ

तीर्थयात्री हेलीकॉप्टर से पंछी हेलीपैड पर उतरेंगे, जो कि भवन से लगभग 2.5 किलोमीटर दूर है। यहाँ से उन्हें बैटरी कार की सेवा प्रदान की जाएगी, जो उन्हें सीधे दर्शन स्थल तक ले जाएगी। इसके अलावा, 'नेक्स्ट डे रिटर्न' पैकेज में भवन और अटका आरती के कमरे की सुविधा भी शामिल है, जो भक्तों को दिव्य और अधिक व्यक्तिगत अनुभव प्रदान करेगी।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

अभी की हेलीकॉप्टर सेवा

फिलहाल, हेलीकॉप्टर सेवा केवल कटरा और सांझीछत के बीच ही उपलब्ध है, जिसका एक तरफ का किराया 2,100 रुपए है। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने इस सेवा के लिए अनुमति दे दी है और श्राइन बोर्ड जून के पहले पखवाड़े में इसे शुरू करने की तैयारी में जुटा है। इस सेवा की शुरुआत से यात्रियों को माता के दर्शन में आसानी होगी और यात्रा का समय कम होगा, जिससे उन्हें अधिक समय ध्यान और पूजा में लगाने का अवसर मिलेगा।