home page

यूपी में शराब की दुकान खोलने वालों के लिए गुड न्यूज, 800 से ज्यादा दुकानों का होगा ई लॉटरी

उत्तर प्रदेश में शराब की 880 नई दुकानों के साथ ही भांग की 13 नई दुकानें खोले जाने की योजना है। आबकारी मुख्यालय में हुई एक महत्वपूर्ण बैठक के दौरान आबकारी आयुक्त डॉ. आदर्श सिंह ने यह जानकारी साझा की।
 | 
up-prayagraj-e-lottery-for-880-new-liquor-shops
   
WhatsApp Group Join Now

उत्तर प्रदेश में शराब की 880 नई दुकानों के साथ ही भांग की 13 नई दुकानें खोले जाने की योजना है। आबकारी मुख्यालय में हुई एक महत्वपूर्ण बैठक के दौरान आबकारी आयुक्त डॉ. आदर्श सिंह ने यह जानकारी साझा की। इस निर्णय को लेने के पीछे का मुख्य उद्देश्य प्रदेश में आबकारी राजस्व में वृद्धि करना है।

नई दुकानों का उद्घाटन और ई-लॉटरी की प्रक्रिया उत्तर प्रदेश में आबकारी विभाग की नई पहल को दर्शाती है जो राज्य में आबकारी राजस्व को बढ़ाने के लिए उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है।

ये भी पढ़िए :- घर की मरम्मत करते वक्त मिली 14 साल की बच्ची की लिखी हुई 1975 की चिट्ठी, मां की प्रेग्नेंसी और इस बात का किया था जिक्र

चुनाव आयोग की अनुमति से नई शुरुआत

हाल ही में चुनाव आयोग ने इन नई दुकानों को खोलने की अनुमति दी है। इस अनुमति के बाद 1 मई से नई शराब की दुकानें खोलने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। यह फैसला लोकसभा चुनाव की आचार संहिता के बाद आया है जिसके कारण पहले दुकानों का नवीनीकरण रुका हुआ था।

up-prayagraj-e-lottery-for-880-new-liquor-shops (1)

ई-लॉटरी प्रक्रिया

दुकानों की आवंटन प्रक्रिया में ई-लॉटरी का इस्तेमाल होगा जिसे 3 मई से 9 मई तक ऑनलाइन आवेदनों के माध्यम से आयोजित किया जाएगा। इस लॉटरी के परिणाम 15 मई को निर्धारित हैं जिसके बाद चयनित दुकानदारों को 18 मई तक अपने शुल्क जमा करने होंगे।

ये भी पढ़िए :- AC ऑन करके गाड़ी चलाए तो कितनी कम मिलती है माइलेज, खिड़की खोलकर चलाने से होता है ये नुकसान

विभिन्न मंडलों में ई-लॉटरी का समय

ई-लॉटरी की प्रक्रिया उत्तर प्रदेश के विभिन्न मंडलों में अलग-अलग समय पर आयोजित की जाएगी। लखनऊ प्रयागराज अयोध्या आगरा कानपुर आदि में यह दोपहर 3 से 4 बजे के बीच होगी जबकि बरेली मेरठ मुरादाबाद गोरखपुर मीरजापुर झांसी में यह शाम 4 बजकर एक मिनट से 5 बजे तक चलेगी। अन्य मंडलों में यह शाम 5 बजकर एक मिनट से शाम 6 बजे तक आयोजित किया जाएगा।