home page

2 अप्रैल से गूगल अपनी इन सर्विस को करने जा रहा है बंद, अपना डेटा ट्रांसफर कर लेना वरना होगा पछतावा

आज के डिजिटल युग में गूगल ने हमेशा हमें अद्वितीय और उपयोगी सेवाओं के साथ आश्चर्यचकित किया है। चाहे वह यूट्यूब हो, जीमेल, क्रोम ब्राउजर या गूगल डॉक्स हर एक सेवा ने हमारे दैनिक जीवन में एक खास जगह बना ली है।
 | 
google podcasts shutting down
   

आज के डिजिटल युग में गूगल ने हमेशा हमें अद्वितीय और उपयोगी सेवाओं के साथ आश्चर्यचकित किया है। चाहे वह यूट्यूब हो, जीमेल, क्रोम ब्राउजर या गूगल डॉक्स हर एक सेवा ने हमारे दैनिक जीवन में एक खास जगह बना ली है। लेकिन हर सेवा की अपनी एक समय सीमा होती है।

कई बार कुछ सेवाएं अपने अंतिम पड़ाव पर आ जाती हैं। ऐसा ही एक बड़ा फैसला गूगल ने अपनी पॉडकास्ट सेवा के संबंध में लिया है। गूगल का यह निर्णय निश्चित रूप से कई यूजर्स के लिए निराशाजनक होगा।

लेकिन यह भी एक अवसर है नई तकनीकों और मंचों को अपनाने का। इस परिवर्तन के साथ गूगल ने यह सुनिश्चित किया है कि यूजर्स को अपने डेटा को सुरक्षित रूप से स्थानांतरित करने के लिए सभी आवश्यक साधन उपलब्ध हैं।

पॉडकास्ट सेवा की समाप्ति की घोषणा

2 अप्रैल 2024 को गूगल अपनी पॉडकास्ट सेवा को बंद करने जा रहा है। यह खबर सितंबर 2023 में ही सामने आ गई थी, जब कंपनी ने इसकी आधिकारिक घोषणा की थी। अब जब डेडलाइन नजदीक आ चुकी है, तो इस सेवा के यूजर्स को अपने डेटा को सुरक्षित करने की जरूरत है।

डेटा स्थानांतरण का विकल्प

गूगल ने अपने यूजर्स को एक सुविधाजनक विकल्प दिया है। अगर आप गूगल पॉडकास्ट का इस्तेमाल करते हैं और इसमें आपका डेटा मौजूद है, तो आप इसे यू-ट्यूब म्यूजिक पर ट्रांसफर कर सकते हैं। यह स्थानांतरण मार्च 2024 तक किया जा सकता है, जबकि जुलाई 2024 तक आप अपनी मेंबरशिप भी ट्रांसफर कर सकते हैं।

आसानी से ट्रांसफर करें अपना डेटा

डेटा ट्रांसफर करने की प्रक्रिया बेहद सरल है। गूगल पॉडकॉस्ट ऐप पर जाएं और स्क्रीन के ऊपरी भाग में दिखाई देने वाले 'एक्सपोर्ट सब्सक्रिप्शन' को चुनें। इसके बाद 'एक्सपोर्ट टू यूट्यूब म्यूजिक' विकल्प का चयन करें और फिर 'एक्सपोर्ट' ऑप्शन पर क्लिक करें। आखिर में 'कंटीन्यू' को चुनें और अगर आप अपना सब्सक्रिप्शन देखना चाहते हैं, तो 'Go to Library' पर जाएं।

कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

हालांकि यह ध्यान देने योग्य है कि सभी पॉडकॉस्ट यूट्यूब म्यूजिक पर ट्रांसफर नहीं होंगे। जो पॉडकास्ट ट्रांसफर नहीं होगा, उसके साइड में “Content is unavailable” लिखा हुआ मिलेगा। इसलिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका महत्वपूर्ण डेटा खो न जाए, जितनी जल्दी हो सके इसे सुरक्षित कर लें।