home page

पशुओं में लंपी स्किन रोग से बचाने के लिए सरकार की बड़ी मुहिम शुरू, बेजुबानों के लिए उठाया बड़ा कदम

पंजाब सरकार ने पशुओं के स्वास्थ्य और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में शुरू की गई वैक्सीनेशन मुहिम के अंतर्गत, 25 लाख से अधिक गायों को 25 फरवरी से...
 | 
big-campaign-to-save-animals-from-lumpy

पंजाब सरकार ने पशुओं के स्वास्थ्य और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में शुरू की गई वैक्सीनेशन मुहिम के अंतर्गत, 25 लाख से अधिक गायों को 25 फरवरी से लंपी स्किन से बचाव के लिए वैक्सीन लगाई जाएगी।

यह वैक्सीनेशन मुहिम एक महत्वपूर्ण कदम है जो पशुओं के स्वास्थ्य और सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए उठाया गया है। इसके माध्यम से पशुपालकों को सही जानकारी प्राप्त होगी और पशुओं की सुरक्षा में सहायता मिलेगी।

वैक्सीनेशन मुहिम

पंजाब सरकार के पशुपालन, डेयरी विकास और मछली पालन मंत्री, गुरमीत सिंह खुड्डियां ने इस मुहिम की महत्वपूर्णता को बताते हुए कहा कि इससे पशुओं की बीमारियों से बचाव में मदद मिलेगी।

गोट पॉक्स का वैक्सीनेशन

इस मुहिम के तहत, गोट पॉक्स के खिलाफ वैक्सीनेशन कार्यक्रम भी चलाया जा रहा है। गोट पॉक्स की वैक्सीन अब तीसरी बार लगाई जा रही है, जो कि इस बीमारी के प्रसार को रोकने में मदद करेगी।

पशुपालकों को वैक्सीनेशन की जानकारी

गुरमीत सिंह खुड़ियां ने पशुपालकों को वैक्सीनेशन के महत्व को समझाने के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका दी है। उन्होंने पशुपालकों को वैक्सीनेशन के लाभों के बारे में शिक्षित करने का संदेश दिया है।

डीवार्मिंग अभियान

उन्होंने बताया कि प्रदेश भर में करीब 6.37 करोड़ रुपए की लागत से डीवार्मिंग अभियान भी चलाया जा रहा है। यह अभियान अगले हफ्ते में समाप्त होगा।