home page

मूंग और उड़द की इस तारीख से शुरू होगी सरकारी खरीद, इन जिलों के किसानों की हो जाएगी मौज

मध्य प्रदेश सरकार ने किसानों के हित में एक बड़ा कदम उठाया है। ग्रीष्मकालीन फसलों मूंग और उड़द की खरीद प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जो कि 31 जुलाई तक जारी रहेगी।
 | 
good-news-for-mp-farmers
   

मध्य प्रदेश सरकार ने किसानों के हित में एक बड़ा कदम उठाया है। ग्रीष्मकालीन फसलों मूंग और उड़द की खरीद प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जो कि 31 जुलाई तक जारी रहेगी। यह निर्णय किसानों को उनकी उपज के लिए उचित मूल्य सुनिश्चित करने के लिए लिया गया है जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके।

खरीद केंद्रों की स्थापना

इस प्रक्रिया के तहत मूंग की खरीद 32 जिलों में और उड़द की खरीद 10 जिलों में की जाएगी। सरकार ने इस उद्देश्य के लिए विभिन्न खरीद केंद्रों को सक्रिय किया है, ताकि किसान अपनी उपज को आसानी से बेच सकें। इन जिलों में नर्मदापुरम, नरसिंहपुर, रायसेन, हरदा, सीहोर और जबलपुर शामिल हैं।

खरीद प्रक्रिया की विशेषताएं

खरीद केंद्रों पर खरीद की प्रक्रिया हफ्ते में पांच दिन, सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक संचालित की जाएगी। इस दौरान, शाम 6 बजे तक तौल पर्ची जारी की जाएगी, जिससे किसानों को सुविधा होगी। यह प्रक्रिया किसानों के लिए न केवल समय की बचत करेगी, बल्कि उन्हें अपनी उपज के लिए उचित मूल्य भी प्रदान करेगी।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

मूल्य निर्धारण और MSP की घोषणा

केंद्र सरकार ने मार्केटिंग ईयर 2024-25 के लिए मूंग और उड़द की न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की घोषणा की है। मूंग के लिए MSP 8558 प्रति क्विंटल और उड़द के लिए 6950 प्रति क्विंटल तय किया गया है। इसी मूल्य पर खरीद केंद्रों पर किसानों से खरीद की जाएगी, जिससे उन्हें उनकी मेहनत का उचित पारिश्रमिक मिल सके।