home page

Govt Loan Subsidy: 50 लाख के लोन पर सरकार की तरफ से मिल रही है 25 परसेंट की सब्सिडी, इस तरीके से कर सकते है आवेदन

यदि आप भी अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आप सरकार की मदद से बड़ा सेटअप बना सकते हैं। केंद्र सरकार भी आपको 50 लाख तक का लोन दे रही है। केंद्र सरकार आपको लोन लेने से लेकर सब्सिडी तक का लाभ दे सकती है।
 | 
Central government Loan

यदि आप भी अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आप सरकार की मदद से बड़ा सेटअप बना सकते हैं। केंद्र सरकार भी आपको 50 लाख तक का लोन दे रही है। केंद्र सरकार आपको लोन लेने से लेकर सब्सिडी तक का लाभ दे सकती है।

अगर आप भी बहुत कम पैसे में खुद का उद्यम शुरू करना चाहते हैं। आज हम इस कार्यक्रम की पूरी जानकारी देंगे। सरकार केवल साल 2024 तक भारत की अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचाने की कोशिश कर रही है।

इस सपने को साकार करने के लिए छोटे व मझोले स्तर के कारोबार को बढ़ावा देना होगा। प्रधानमंत्री एम्पलॉयमेंट जेनरेशन प्रोग्राम (PMEGP) के तहत छोटे उद्यमियों को स्वयं का कारोबार शुरू करने का प्रोत्साहन दिया जा रहा है।

प्रधानमंत्री एम्पलॉयमेंट जेनरेशन कार्यक्रम क्या है?

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय (MSME Ministry) प्रधानमंत्री एम्पलॉयमेंट जेनरेशन प्रोग्राम को संचालित करता है. यह एक प्रकार का क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी कार्यक्रम है। 

खादी विलेज इंडस्ट्री कमीशन नोडल एजेंसी (KVIC) को इस कार्यक्रम को लागू करने की जिम्मेदारी दी गई है। राज्य स्तर पर जिला उद्योग केंद्र, KVIB और KVIC इस कार्यक्रम को लागू करेंगे।

दो साल के लिए बढ़ाई योजना

सरकार ने PMEGP को 2025 से 26 तक बढ़ा दिया है। सूक्ष्म, लघु और मझोला उद्यम (MSME) मंत्रालय ने कहा कि इस योजना से पांच वित्त वर्षों में चालिस लाख लोगों को स्थायी रोजगार मिलेगा। 

इस योजना को 15वें वित्त आयोग (पांच साल) की अवधि (2021-22 से 2025-26 तक) बढ़ाया गया है। PMEGJP देश भर में गैर-कृषि क्षेत्रों में सूक्ष्म उपक्रमों की स्थापना के जरिये युवाओं को रोजगार के अवसर देना चाहता है।

50 लाख तक लोन मिलेगा

इस योजना में कुछ अतिरिक्त संशोधन भी किए गए हैं, साथ ही समयसीमा भी बढ़ा दी गई है। इसके परिणामस्वरूप, मौजूदा 25 लाख रुपये की अधिकतम परियोजना लागत को 50 लाख रुपये कर दिया गया है। वहीं, इसे 10 लाख रुपये से 20 लाख रुपये कर दिया गया है।

मिलेगी सरकारी सब्सिडी

जनरल कैटेगरी को ग्रामीण क्षेत्रों में 25 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी। वहीं, SC/ST/OBC, माइनॉरिटी और दिव्यांग श्रेणी के लिए यह सीमा 35% तक होगी। वहीं, शहरी क्षेत्रों में 15% और 25% की सब्सिडी दी जाएगी।

लोन के लिए आवेदन कैसे करें?

इस स्कीम के तहत किसी भी बैंक से 27 बैंकों से लोन लिया जा सकता है। इसमें सरकरी बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, सहकारी बैंक और प्राइवेट शेड्यूल्ड कॉमर्शियल बैंक शामिल हैं जिन्हें राज्य टास्क फोर्स कमिटी ने मंजूरी दी है। 

KVIC की वेबसाइट के अनुसार, इस स्कीम के तहत लोन का लाभ लेने के लिए आवेदन करने के लिए आप केंद्रीय विलेज इंडस्ट्री कमीशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। आपका आवेदन www.kvic.org.in / kviconline.gov.in/pmegpeportal पर कर सकते हैं। इस आधिकारिक वेबसाइट पर KVIB, KVIC और जिला उद्योग केंद्रों के बारे में जानकारी मिलती है।