home page

Gurugram New Sector: गुरुग्रामवालों की हो गई मौज अब इस जगह बसेगा नया सेक्टर, इन 3 गांवो की जमीनों का होगा अधिग्रहण

गुरुग्राम के पटौदी इलाके में रहने वाले लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) ने पटौदी के सेक्टर-1 पार्ट को भूमि एकत्रीकरण योजना (लैंड पूलिंग स्कीम) के तहत विकसित करने का निर्णय लिया है।
 | 
gurugram-walon-ki-balle-balle
   

गुरुग्राम के पटौदी इलाके में रहने वाले लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) ने पटौदी के सेक्टर-1 पार्ट को भूमि एकत्रीकरण योजना (लैंड पूलिंग स्कीम) के तहत विकसित करने का निर्णय लिया है। यह परियोजना 200 एकड़ जमीन पर फैली होगी और इसमें आधुनिक सुविधाओं से सज्जित आवासीय और व्यावसायिक क्षेत्र शामिल होंगे।

बाजार स्थिति

इस समय पटौदी के इस सेक्टर में सर्किल रेट 2.40 करोड़ रुपये प्रति एकड़ है जबकि बाजार कीमत पांच करोड़ रुपये प्रति एकड़ तक पहुंच गई है। इसके अलावा, इस सेक्टर को पटौदी, रामपुर जनौला और जाटौली गांव की जमीन पर विकसित किया जाएगा जो कि लगभग 750 लोगों के नाम पर दर्ज है।

भूमि निरीक्षण और विकास की योजनाएं

एचएसवीपी प्रशासक रेणू सोगन के नेतृत्व में एक संयुक्त स्थल निरीक्षण समिति (जेएसआईसी) ने हाल ही में इस जमीन का निरीक्षण किया था। इस निरीक्षण में अधिकांश जमीन खाली पाई गई, जिसे विकसित करने के लिए उपयुक्त माना गया। इस परियोजना पर करीब 300 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

अवैध कॉलोनियों पर रोक

इस नई योजना से खेतिहर जमीन पर अवैध रूप से बसाई जा रही कॉलोनियों पर भी लगाम लगेगी। ये अवैध कॉलोनियां अक्सर सुविधाओं के अभाव में विकसित की जाती हैं और इनमें रहने वालों को कई बार संपत्ति के मालिकाना हक में भी समस्याएं आती हैं। एचएसवीपी की इस योजना से भूमाफियाओं पर नकेल कसने की उम्मीद है।