home page

Haryana Board Result: हरियाणा बोर्ड के 10 वीं क्लास के रिजल्ट को लेकर आया नया अपडेट, अध्यक्ष वीपी यादव ने बताई रिजल्ट की तारीख

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (HBSE) ने हाल ही में 12वीं कक्षा के परिणाम घोषित किए थे। अब दसवीं कक्षा के लाखों विद्यार्थियों की बारी है जो अपने परिणामों के लिए उत्सुक हैं।
 | 
10th hbse result 2024
   
WhatsApp Group Join Now

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (HBSE) ने हाल ही में 12वीं कक्षा के परिणाम घोषित किए थे। अब दसवीं कक्षा के लाखों विद्यार्थियों की बारी है जो अपने परिणामों के लिए उत्सुक हैं। इन परीक्षाओं का आयोजन 27 फरवरी से 26 मार्च 2024 तक किया गया था और अब विद्यार्थी जल्द ही अपनी मेहनत का फल प्राप्त करने वाले हैं।

दसवीं कक्षा के परिणाम हर विद्यार्थी के शैक्षिक करियर में एक महत्वपूर्ण कदम माने जाते हैं क्योंकि इसी के आधार पर उन्हें आगे की पढ़ाई के लिए विषयों का चयन करना होता है। इसलिए इस परिणाम की घोषणा न केवल विद्यार्थियों के लिए बल्कि उनके परिवारों के लिए भी एक बड़ा दिन होता है।

ये भी पढ़िए :- जेठालाल का रोल ठुकरा कर अब पछता रहे है ये ऐक्टर्स, दिलीप जोशी से पहले इन एक्टरों को ऑफर हुआ था जेठालाल का रोल

बोर्ड द्वारा पारदर्शी और समय पर परिणाम घोषित करने से विद्यार्थियों में आत्मविश्वास बढ़ता है और वे अपने भविष्य की योजना बेहतर तरीके से बना पाते हैं।

परिणाम की घोषणा की तैयारी

भिवानी बोर्ड के अध्यक्ष वीपी यादव के अनुसार दसवीं कक्षा का परिणाम 10 मई 2024 तक घोषित किया जा सकता है। बोर्ड अध्यक्ष ने उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन को 8 मई तक पूरा करने के निर्देश दिए हैं। जिससे यह संकेत मिलता है कि बोर्ड परीक्षा के परिणामों की घोषणा में कोई देरी नहीं होगी।

ये भी पढ़िए :- सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए आई खुशखबरी, मिड डे मील के लिए स्कूल में होंगे ये काम

इस प्रकार चेक कर पाएंगे रिजल्ट

दसवीं कक्षा के विद्यार्थी अपने परिणाम ऑनलाइन माध्यम से देख सकेंगे। इसके लिए विद्यार्थियों को हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://bseh.org.in/ पर जाना होगा। वहां उन्हें 'हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड दसवीं कक्षा रिजल्ट 2024' लिंक पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको अपना रोल नंबर तथा अन्य आवश्यक जानकारियाँ दर्ज करनी होंगी। इसके बाद उनका परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा और वे इसे सेव कर सकते हैं या चाहें तो प्रिंट भी निकाल सकते हैं।