home page

Haryana Buffalo: हरियाणा की इस भैंस ने देश-विदेशों में कमाया खूब नाम, दूध देकर बना दिया नया रिकोर्ड

हरियाणा में कैथल के पुराने खेड़े में रहने वाले नरेश की मुर्राह नस्ल की भैंस बहुत चर्चा में है।
 | 
Haryana Reshma Buffalo
   

हरियाणा में कैथल के पुराने खेड़े में रहने वाले नरेश की मुर्राह नस्ल की भैंस बहुत चर्चा में है। उनकी भैंस ने 33.8 लीटर दूध देकर राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया, जो देश में कोई और भैंस नहीं देती। नरेश वही व्यक्ति हैं, जिनके पास एक विशाल भैंसा था जिसका नाम था "सुल्तान", जिसे उन्होंने करोड़ों की बोली लगाने पर भी नहीं बेचा।

नरेश बैनीवाल के परिवार को पूरे भारत में सुल्तान बैल ने प्रसिद्ध किया था। लेकिन सुल्तान अब नहीं हैं। अब नरेश बैनीवाल के परिवार में सुल्तान की मौत के बाद से एक मुर्राह नस्ल की भैंस पाली है, जिसका नाम रेशमा है। इस समय ये रेशम शहर में चर्चा का विषय बन गया है।

Reshma Buffalo नामक नरेश बैनीवाल की मुर्राह भैंस है। जो भारत में सबसे अधिक दूध देने वाली भैंस है। रेशमा ने बच्चे को जन्म देते समय 19 से 20 लीटर दूध दिया था। नरेश ने उसे फिर से तैयार किया। दूसरी बार उसने ३० लीटर दूध दिया।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

रेशमा ने अपने तीसरे जन्मदिन पर 33.8 लीटर दूध के साथ एक नया कीर्तिमान बनाया।क्योंकि भारत में रेशमा सबसे अधिक दूध देने वाली भैंस है पहली बार बछड़े को जन्म देने के बाद, रेशमा ने लगभग 19 से 20 लीटर दूध पिलाया।

राजा ने उसे तैयार किया, फिर रेशमा ने दो बार 30 लीटर और तीसरी बार 33.8 लीटर दूध देकर नए रिकॉर्ड बनाए।रेशमा की जांच के लिए डॉक्टरों की टीम कई बार पहुंची, तो उन्होंने भी उसका दूध सात बार निकाला। तब से रेशमा भारत की सबसे अधिक दूध देने वाली भैंस है।