home page

हरियाणा कैबिनेट मीटिंग में बजट सत्र की तारीख को लेकर आया बड़ा अपडेट, इन फ़ैसलों को लेकर मंत्रीमंडल ने दिखाई हरी झंडी

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज चंडीगढ़ में हरियाणा मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई थी, जिसमें कई महत्वपूर्ण निर्णयों पर मुहर लगाई गई। शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कैबिनेट मीटिंग में लिए गए निर्णयों की...
 | 
panchkula-haryana-cabinet-meeting

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज चंडीगढ़ में हरियाणा मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई थी, जिसमें कई महत्वपूर्ण निर्णयों पर मुहर लगाई गई। शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कैबिनेट मीटिंग में लिए गए निर्णयों की जानकारी दी है।

3 हजार रुपये की पेंशन मिलेगी

1 जनवरी से बुढ़ापा पेंशन के लिए 3 हजार रुपये प्रति महीना देने का प्रस्ताव कैबिनेट मीटिंग में मंजूर हुआ है। मंत्री मनोहर लाल ने पहले ही इसकी घोषणा की थी, लेकिन मंत्रिमंडल की मंजूरी चाहिए थी।

वहीं, थैलीसीमिया और हीमोफीलिया जैसी बीमारियों से पीड़ित लोगों को भी इस योजना में शामिल किया गया है और अब उन्हें 3 हजार रुपए प्रति महीना पेंशन दी जाएगी।

दो चरणों में बजट सत्र

कंवर पाल गुर्जर ने कहा कि 20 फरवरी से 6 मार्च तक हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र होगा। उनका कहना था कि बजट सत्र के कार्यक्रम में कुछ बदलाव किए जा सकते हैं। इस बार बजट सत्र दो चरणों में होगा।

हिसार में एक विकास प्राधिकरण बनेगा

हिसार में भी गुरुग्राम और फरीदाबाद की तरह एक विकास प्राधिकरण बनाया जाएगा। इससे शहर में योजनाबद्ध विकास कार्यों का शुभारंभ होगा। उनका कहना था कि कैबिनेट मीटिंग में ट्रेवल एजेंटों के प्रस्ताव पर सहमति हुई है और अब इसे बजट सत्र में प्रस्तावित किया जाएगा।

शव की बेकद्री के कारण जेल

शिक्षा मंत्री ने बताया कि मंत्रिमंडल की बैठक में शव सम्मान निपटान विधेयक को मंजूरी दी गई है। इस कानून के तहत शव की बेकद्री करने पर दोषी को छह महीने की जेल और एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

उनका कहना था कि अगर किसान अब अपने खेत से मिट्टी निकालता है, तो उसे मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल से मंजूरी लेनी होगी। इसके अलावा, HSIIDC को 1500 करोड़ रुपये का लोन मिल गया है।