home page

खट्टर सरकार की नई आवास योजना के तहत आज से शुरू हुए आवेदन, गरीब परिवारों को हरियाणा सरकार देगी बड़ा तोहफा

अगर आप गरीब परिवार से हैं और अपना घर बनाने का सपना देखते हैं, तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। हरियाणा सरकार ने गरीब और जरूरतमंद परिवारों के लिए मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना शुरू की है।
 | 
pradhan mantri awas yojana apply online

अगर आप गरीब परिवार से हैं और अपना घर बनाने का सपना देखते हैं, तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। हरियाणा सरकार ने गरीब और जरूरतमंद परिवारों के लिए मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना शुरू की है। इस योजना के तहत आपको 30 वर्ग गज का भूखंड मिलेगा।

जिसपर आप अपना घर बना सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ एक नॉमिनल फीस देनी होगी। इसके अलावा, आपको बैंक से ऋण और केंद्र और राज्य सरकारों से सब्सिडी भी मिलेगी।

इस योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको 1 फरवरी 2024 से एक ऑनलाइन पोर्टल पर जाना होगा। इस पोर्टल पर आपको अपना आधार कार्ड, बैंक खाता, आय प्रमाण पत्र, राशन कार्ड और अन्य जरूरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे। इसके बाद, आपको एक फॉर्म भरना होगा।

जिसमें आपको अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आदि देना होगा। इसके बाद, आपको एक फीस जमा करनी होगी, जो आपके भूखंड के आकार और स्थान के अनुसार निर्धारित होगी। इस फीस का भुगतान आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह से कर सकते हैं।

इस योजना की पात्रता कौन है?

  • आपका सालाना आय 180000 रुपए से कम होना चाहिए।
  • आपके पास पहले से कोई घर नहीं होना चाहिए।
  • आपका आधार कार्ड और राशन कार्ड होना चाहिए।
  • आपका बैंक खाता होना चाहिए।
  • आपको इस योजना के लिए एक बार ही आवेदन कर सकते हैं।

इस योजना का लाभ कैसे उठाएं?

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको अपने भूखंड पर अपना घर बनाना होगा। इसके लिए आपको बैंक से ऋण लेना होगा, जिसकी ब्याज दर कम होगी। इसके अलावा, आपको केंद्र और राज्य सरकारों से सब्सिडी भी मिलेगी, जो आपके घर की लागत को कम करेगी। इस तरह, आप अपना सपना पूरा कर सकते हैं।

इस योजना के बारे में और जानने के लिए आप हरियाणा सरकार की वेबसाइट पर जा सकते हैं। यहां आपको इस योजना के नियम, शर्तें, फॉर्म, फीस, सब्सिडी आदि की पूरी जानकारी मिलेगी। इसके अलावा, आप अपने नजदीकी नगर निगम या नगर पालिका के कार्यालय में भी जाकर इस योजना के बारे में पूछ सकते हैं।