home page

Haryana Govt Scheme: हरियाणा में इन गरीब परिवारों को सस्ते में प्लाट या फ्लैट बांटेगी खट्टर सरकार, इस पोर्टल पर जाकर झट से कर दे आवेदन

हरियाणा की मनोहर सरकार ने एक और बड़ा कदम उठाया है, जो गरीब परिवारों के लिए छत पर की व्यवस्था करेगा। प्रदेश सरकार ने लगभग 3 लाख लोगों को चिह्नित किया है, जिनके पास घर बनाने के लिए जमीन या फ्लैट नहीं है।
 | 
Portal for plot allotment will open

हरियाणा की मनोहर सरकार ने एक और बड़ा कदम उठाया है, जो गरीब परिवारों के लिए छत पर की व्यवस्था करेगा। प्रदेश सरकार ने लगभग 3 लाख लोगों को चिह्नित किया है, जिनके पास घर बनाने के लिए जमीन या फ्लैट नहीं है। ये गरीब लोग हैं, जिनकी सालाना आमदनी एक लाख आठ सौ हजार से कम है। ऐसे में मनोहर लाल इन गरीब लोगों को "मुख्यमंत्री आवास योजना" के तहत प्लाट या फ्लैट घर देगा।

लोन की होगी व्यवस्था

पहले चरण में गरीब लोगों को सूबे के 14 शहरों में 10,542 फ्लैट दिए जाएंगे। इसके लिए उन्हें पहले 10 हजार रुपये जमा करना होगा और फिर अपनी पसंद के प्लॉट में पंजीकृत होना होगा। इन सभी शहरों में प्लाटों को अलॉट करने की प्रक्रिया करीब एक महीने में शुरू हो जाएगी।

बैंकों से व्यवस्था करवाकर बाकी राशि के लोन की व्यवस्था होगी, जिसका बहुत बड़ा हिस्सा हरियाणा सरकार अपने खजाने से वहन करेगी। वहीं, पांच से दो दशक के लिए लोन की सुविधा रहेगी।

इस पोर्टल पर करें रजिस्ट्रेशन

सीएम मनोहर लाल ने “मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना” के लाभार्थियों के लिए पंजीकरण पोर्टल का शुभारंभ किया है। पोर्टल ने इस योजना के तहत अपने प्लाट को सुरक्षित रखने के लिए 1 फरवरी से आधिकारिक शुरूआत की है। अब योग्य आवेदक "घर के लिए हर विभाग" की वेबसाइट पर पंजीकरण कर सकते हैं।

पोर्टल शुभारंभ के अवसर पर, मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अनुसूचित जाति, विधवा और घुमंतू जाति के आवेदकों को प्लाट आवंटन प्रक्रिया में प्राथमिकता दी जाए। इस योजना के तहत आवेदन करते समय 10 हजार रुपये की बुकिंग राशि देनी होगी।

इन 14 शहरों के लिए आवेदन

14 शहरों के लिए प्लाट बुकिंग के पहले चरण में आवेदन मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना पोर्टल पर मांगे जाएंगे। इनमें शामिल हैं रेवाड़ी, महेन्द्रगढ़, चरखी दादरी, झज्जर, रोहतक, पलवल, जुलाना, गोहाना, सिरसा, फतेहाबाद, सफीदो, जगाधरी और पिंजौर।