home page

Haryana Petrol Pump Strike: हरियाणा में पेट्रोल पंप की होने वाली हड़ताल हुई स्थगित, अब कल और परसों भी खुले रहेंगे पेट्रोल पंप

हरियाणा के पेट्रोल पंप संचालकों ने हाल ही में अपने कमीशन में वृद्धि न होने के कारण एक बड़ा कदम उठाते हुए हड़ताल की घोषणा की थी। इस हड़ताल का आयोजन 30 मार्च से 1 अप्रैल तक किया जाना था।
 | 
petroleum-dealers-association-haryana-strike
   

हरियाणा के पेट्रोल पंप संचालकों ने हाल ही में अपने कमीशन में वृद्धि न होने के कारण एक बड़ा कदम उठाते हुए हड़ताल की घोषणा की थी। इस हड़ताल का आयोजन 30 मार्च से 1 अप्रैल तक किया जाना था। परन्तु शुक्रवार को हुई पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन की बैठक में एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया।

इस बैठक के परिणामस्वरूप हड़ताल को फिलहाल के लिए स्थगित कर दिया गया है। संघ ने सरकार को 15 अगस्त तक का समय दिया है। ताकि वे इस मुद्दे पर गौर कर सकें और उचित समाधान निकाल सकें।

कमीशन में वृद्धि की मांग

पेट्रोल पंप संचालकों की मुख्य शिकायत कमीशन में वृद्धि न होने को लेकर थी। बीते सात वर्षों से कमीशन की दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। जिसके चलते डीलर्स को वित्तीय दबाव का सामना करना पड़ रहा था। इसी असंतोष के चलते दो दिवसीय हड़ताल की योजना बनाई गई थी।

प्रदेश में पेट्रोल पंपों की स्थिति

हरियाणा में लगभग 4 हजार पेट्रोल पंप हैं, जिनमें से 350 सरकारी हैं और शेष निजी संचालकों के अधीन हैं। यह हड़ताल मुख्य रूप से निजी पेट्रोल पंपों को प्रभावित करने वाली थी। जबकि सरकारी पेट्रोल पंप पहले से ही इस हड़ताल से बाहर थे। इस हड़ताल की घोषणा से पहले ही प्रदेश के नागरिकों में एक अनिश्चितता का भाव था। जिससे उनकी दैनिक जीवनशैली पर प्रभाव पड़ सकता था।