home page

Haryana Roads: हरियाणा के इन 4 जिलों की सड़कों को चकाचक करेगी खट्टर सरकार, जाने जिलों के नाम

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए राज्य के चार जिलों - भिवानी, फतेहाबाद, करनाल, और झज्जर में पांच प्रमुख जिला सड़कों (MDR) की विशेष मरम्मत और सुधार की प्रशासनिक मंजूरी प्रदान...
 | 
Roads will be shiny in 4 districts of Haryana

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए राज्य के चार जिलों - भिवानी, फतेहाबाद, करनाल, और झज्जर में पांच प्रमुख जिला सड़कों (MDR) की विशेष मरम्मत और सुधार की प्रशासनिक मंजूरी प्रदान की है। इस परियोजना पर कुल 84.23 करोड़ रुपये (Project Cost) से अधिक की लागत आएगी, जो कि राज्य के विकासात्मक कार्यों के लिए एक बड़ा निवेश है।

हरियाणा सरकार की इस पहल से राज्य में विकास की नई लहर आने की उम्मीद है। सड़कों की मरम्मत और सुधार से जुड़ी यह योजना न केवल आवागमन को सुगम बनाएगी, बल्कि राज्य के आर्थिक और सामाजिक विकास (Economic and Social Development) में भी योगदान देगी। हरियाणा की यह दिशा और दृष्टि अन्य राज्यों के लिए भी एक आदर्श (Model) बन सकती है।

जिलावार सड़कों का चौड़ीकरण और सुदृढ़ीकरण

इस परियोजना के अंतर्गत, जिला भिवानी में गांव झुंपा कलां, बेहल, कैरू, और भिवानी-लोहारू सड़क का चौड़ीकरण और सुदृढ़ीकरण 12.31 करोड़ रुपये (Bhiwani Roads) की अनुमानित लागत से किया जाएगा। फतेहाबाद जिले में भट्टू-लुदेसर-जमाल से राज्य सीमा तक सड़क का चौड़ीकरण और सुदृढ़ीकरण 11.18 करोड़ रुपये (Fatehabad Roads) की अनुमानित लागत रहेगी।

करनाल जिले के गांव कोहंड-मुनक-सलवान-असंध तक सड़कों का सुदृढ़ीकरण 24.95 करोड़ रुपये (Karnal Roads) की अनुमानित लागत से, और झज्जर जिले में बहादुरगढ़ से छारा रोड तक सड़कों का सुधार 19.03 करोड़ रुपये (Jhajjar Roads) की अनुमानित लागत पर किया जाएगा।

सड़कों के सुधार से जुड़े लाभ

यह पहल हरियाणा सरकार की बुनियादी ढांचे के विकास (Infrastructure Development) के प्रति समर्पण को प्रदर्शित करती है। इससे न केवल सड़क नेटवर्क (Road Network) और कनेक्टिविटी (Connectivity) में सुधार होगा, बल्कि जनता को पर्याप्त लाभ (Public Benefit) भी पहुंचाया जाएगा। सड़कों के सुधार से आवागमन में आसानी होगी, दुर्घटनाओं में कमी आएगी, और स्थानीय व्यापार (Local Business) को भी बढ़ावा मिलेगा।

आगे की राह और उम्मीदें

हरियाणा सरकार की यह पहल राज्य के विकास की एक नई दिशा को इंगित करती है। इससे न केवल वर्तमान पीढ़ी, बल्कि आने वाली पीढ़ियों को भी लाभ होगा। सरकार की योजना और प्रयासों से उम्मीद है कि हरियाणा भविष्य में एक विकसित राज्य के रूप में उभरेगा, जहां बुनियादी सुविधाएं (Basic Amenities) और जनता की सुविधा के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।