home page

Haryana School Bus: हरियाणा के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए आई गुड न्यूज, अब सरकारी स्कूलों के बच्चों को मिलेगी मुफ्त बस सेवा

हाल ही में महेंद्रगढ़ में घटित दुखद स्कूल बस हादसे ने हरियाणा सरकार को अपने स्कूली छात्रों की परिवहन सुरक्षा को लेकर और सतर्क बना दिया है। इस घटना ने परिवहन विभाग को तत्काल प्रभावी कदम उठाने के लिए प्रेरित किया है।
 | 
children-studying-in-govt-schools-of-haryana
   

हाल ही में महेंद्रगढ़ में घटित दुखद स्कूल बस हादसे ने हरियाणा सरकार को अपने स्कूली छात्रों की परिवहन सुरक्षा को लेकर और सतर्क बना दिया है। इस घटना ने परिवहन विभाग को तत्काल प्रभावी कदम उठाने के लिए प्रेरित किया है। राज्य सरकार ने इसके प्रतिक्रियास्वरूप कक्षा पहली से 12वीं तक के सभी छात्रों के लिए सुरक्षित परिवहन सुविधा प्रदान करने की दिशा में ठोस कदम उठाए हैं।

निशुल्क परिवहन सुविधा की व्यवस्था

राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि शैक्षणिक सत्र अप्रैल से शुरू होने के साथ ही सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले सभी छात्रों को 'निशुल्क विद्यार्थी परिवहन सुरक्षा योजना' के अंतर्गत बस सेवाएं मुहैया करवाई जाएंगी। यह योजना विशेष रूप से उन छात्रों के लिए लाभकारी सिद्ध होगी जिनके घर स्कूल से दूर स्थित हैं।

ये भी पढ़िए :- पत्नी खूबसूरत हो तो भी मर्द को शेयर नही करनी चाहिए ये बातें, वरना पत्नी जमकर उठाती है फायदा

सरकार ने इसके लिए एक विस्तृत योजना तैयार की है जिसमें सभी छात्रों का डाटा एमआईएस पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा ताकि योजना का क्रियान्वयन सुनिश्चित हो सके।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

हीट वेव से निपटने के लिए अतिरिक्त उपाय

सरकार ने स्कूली बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए भी कदम उठाए हैं खासकर गर्मियों के दौरान हीट वेव को देखते हुए। सभी स्कूलों को आदेश दिया गया है कि वे बच्चों को धूप में न बिठाएं और न ही धूप में कोई कार्यक्रम आयोजित करें।

साथ ही  पीने के पानी की व्यवस्था को और अधिक सुधारने के निर्देश दिए गए हैं ताकि सभी छात्रों को साफ और ठंडा पानी मिल सके। इसके अलावा स्कूलों को ओआरएस पैकेट्स प्रदान करने के लिए भी कहा गया है ताकि गर्मी के प्रकोप से बचा जा सके।

Haryana GOVT SCHOOL

ये भी पढ़िए :- खूबसूरत लड़की ने अलबेले तांगे वाले गाने पर मचाया धमाल, तो भीड़ में बैठे ताऊ ने डान्सर के साथ लचकाइ कमर

शिक्षा और सुरक्षा के बीच संतुलन

हरियाणा सरकार के ये प्रयास न केवल शिक्षा के क्षेत्र में छात्रों की सुविधा और सुरक्षा को बढ़ाने के लिए हैं बल्कि यह भी सुनिश्चित करते हैं कि छात्रों का स्कूली जीवन अधिक सुरक्षित और सुविधाजनक बने।

इस प्रकार सरकार ने शिक्षा प्रणाली में गुणवत्ता के साथ-साथ छात्रों की सुरक्षा को भी प्राथमिकता दी है  जिससे हरियाणा के भविष्य यानी इसके युवाओं का विकास सुनिश्चित हो सके।